विश्व रक्त दान दिवस पर युवाओं ने रक्तदान किया

विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर आज विभिन्न स्वास्थ्य संस्थाओं द्वारा रक्तदान शिविर के आयोजन किये गये इस मौके पर लोगों ने रक्तदान भी किया। मैक्स अस्पताल के कैथ लैब के डायरेक्टर डाँ विवेका कुमार का कहना है कि रक्तदान करने से शरीर में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होती है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ्य वयक्ति रक्तदान कर सकता है।डाँ विवेका कुमार का कहना है कि एक व्यक्ति के रक्तदान करने से कई लोगों की जिंदगी को बचाया जा सकता है।

कीर्ति नगर में इंडियन हार्ट फाउण्डेशन के सौजन्य से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया । जिसमें युवाओं ने बढ़चढ़ कर भाग लिया । इस मौके पर डाँ आर एन कालरा ने बताया कि कोरोना काल चल रहा है। लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति सावधानी बरतनी होगी। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। उन्होंने कहा कि रक्त दान करने से लोगों को हिचकना नहीं चाहिये। क्योंकि रक्तदान तो एक व्यक्ति करता है। लेकिन उससे कई लोगों की जिन्दगी को बचाया जा सकता है।

डाँ कालरा ने कहा कि हमारें देश में रक्त समय पर रोगियों को नहीं मिलने से ना जाने कितने लोगों की जिन्दगी समाप्त हो गयी।उन्होंने बताया कि हर साल 14 जून को रक्तदान दिवस के अवसर पर लोगों को रक्तदान के प्रति जागरूक किया जाता है। ताकि लोगों में रक्तदान के प्रति जागरूकता बढ़े। क्योंकि कोरोना के साथ अन्य बीमारियों में रक्त की रोगी को सख्त जरूरत होती है। रक्त समय पर रोगियों को समय पर नहीं मिलने से ना जाने कितने रोगियों की जानें चली गयी है। इसलिये रक्त दान कर लोगों की जिदंगी बचाने में अहम भूमिका निभाये।