विराट का टी-20 की कप्तानी छोड़ने का एलान, टेस्ट और वन डे के कप्तान रहेंगे

कप्तानी के बोझ का बल्लेबाजी पर असर पड़ने से चिंतित विराट कोहली ने टी-20 क्रिकेट टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया है। टी-20 विश्व कप के बाद वे इस फार्मेट की कप्तानी नहीं करेंगे। खुद कोहली ने ट्वीट करके यह जानकारी साझा की है।  विराट भारत की टेस्ट और वनडे टीम के कप्तान बने रहेंगे।

कोहली के मुताबिक उन्होंने यह फैसला करने से पहले बीसीसीआई, चयन कर्ताओं से बातचीत की है। उन्होंने कहा कि वे आने वाले टी20 वर्ल्ड कप के बाद इस फॉर्मेट में टीम इंडिया के कप्तान नहीं रहेंगे। हालांकि, कोहली इस फार्मेट में एक बल्लेबाज के तौर पर खेलते रहेंगे। टि्वटर हैंडल पर विराट की इस घोषणा से क्रिकेट के जानकार हैरान हैं। वैसे हाल में खबरें आई थीं कि कोहली किसी एक फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने की सोच रहे हैं।

भारतीय कप्तान ने गुरूवार देर शाम टि्वटर हैंडल पर एक लेटर ट्वीट करते हुए अपने फैसले की घोषणा की। विराट ने लिखा – ‘फैसले लेने से पहले मैंने अपने करीबी लोगों से इस पर खूब चर्चा की है। बीसीसीआई और चयनकर्ताओं से भी बात की।’ कहा जाता है कि कोहली ने मुख्य कोच रवि शास्त्री और सीमित ओवरों में भारतीय टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा से भी सलाह मशविरा किया।

बता दें भारतीय क्रिकेट टीम आने वाले टी20 वर्ल्ड कप में 24 अक्टूबर से अपने अभियान की शुरुआत चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ करेगी। इस वर्ल्ड कप के बाद विराट कोहली टी20 टीम की कमान छोड़ देंगे। विराट भारत की टेस्ट और वनडे टीम के कप्तान बने रहेंगे।