विधानसभा सत्र तक होटल में ही रुकेंगे कांग्रेस और समर्थक विधायक, दल की बैठक में किया गया इसका फैसला

राजस्थान में कांग्रेस और उसके सभी समर्थक विधायक 14 अगस्त तक होटल में ही रहेंगे। इसका फैसला कांग्रेस विधायक दल की बैठक में किया गया जिसकी अध्यक्षता मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की। हालांकि, मंत्री अपने कार्यों को लेकर सचिवालय जा सकते हैं।

याद रहे उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट और उनके समर्थक विधायकों के ‘बागी’ होने के बाद जब सरकार के लिए खतरा पैदा हो गया था तब कांग्रेस इन विधायकों को फेयरमोंट होटल ले गयी थे और तब से यह सभी वहीं रह रहे हैं। आज इसी होटल में हुई कांग्रेस विधायक दल की बैठक में यह फैसला हुआ कि विधायक 14 अगस्त तक होटल में ही रुकेंगे।

याद रहे बुधवार को राज्यपाल कलराज मिश्र 14 अगस्त से विधानसभा का सत्र बुलाने के लिए तैयार हो गए जिसके बाद इसकी अधिसूचना जारी कर दे गयी। गहलोत सरकार ने कहा है कि वह सत्र के दौरान कोरोना को लेकर चर्चा करना चाहती है। संभावना है कि इस दौरान कुछ बिल भी सदन में लाए जा सकते हैं।

देखना दिलचस्प होगा कि पायलट समर्थक जिन 19 विधायकों को स्पीकर सीपी जोशी ने नोटिस जारी किया था और जिसपर राजस्थान हाई कोर्ट ने किसी तरह की कार्रवाई पर रोक लगा दी थी, उन्हें लेकर अब क्या होता है क्योंकि हाईकोर्ट के फैसले को स्पीकर ने आज ही सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। विधानसभा सत्र के लिए राजभवन की तरफ से देर रात जारी बयान के मुताबिक राज्यपाल ने कोरोना के नियमों के पालन का मौखिक निर्देश दिया है।

उधर नाराज कांग्रेस नेता सचिन पायलट, जिन्हें कुछ रोज पहले उप मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से हटा दिया गया था, ने राजस्थान कांग्रेस के नए प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा को उनके पदभार ग्रहण करने पर ट्वीट के जरिये बधाई दी और कहा उम्मीद है कि डोटासरा बिना किसी दबाव या पक्षपात के उन कार्यकर्ताओं, जिनकी की मेहनत से सरकार बनी है, उनका पूरा मान-सम्मान रखेंगे।

डोटासरा ने भी इसका जवाब दिया – ‘बहुत बहुत धन्यवाद सचिनजी। मुझे भी उम्मीद है कि आप भाजपा और खट्टर सरकार की मेहमानवाज़ी छोड़कर उन सभी कांग्रेसी कार्यकर्ताओं जिनकी मेहनत से सरकार बनी है, उनके मान-सम्मान को बरक़रार रखने के लिए जयपुर आकर कांग्रेस सरकार के साथ खड़े होंगे।’ यही नहीं सचिन पायलट ने स्पीकर सीपी जोशी को भी उनके जन्मदिन पर बढ़ाई दी है।