विजय दिवस पर कारगिल के शहीदों को नमन

देश भर में कारगिल विजय दिवस की धूम के बीच शहीदों को भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी जा रही है। कारगिल विजय दिवस के २० साल पूरे होने के मौके पर पूरे देश में कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित तमान बड़े नेताओं ने देशवासियों को कारगिल विजय दिवस की बधाई दी है। इस मौके पर जम्मू कश्मीर के द्रास में बने कारगिल वार मेमोरियल को दुल्हन की तरह सजाया गया है। हालांकि मौसम खराब होने के कारण कार्यक्रम श्रीनगर में किया गया है। इस कार्यक्रम में मुख्य अथिति राष्ट्रपति कोविंद थे जिन्होंने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। तीनों सेनाओं के प्रमुखों की मौजूदगी में समारोह की शुरुआत हुई और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी इस समारोह में शामिल रहे।

याद रहे २६ जुलाई, १९९९ को भारत ने कारगिल की चोटियों से घुसपैठ कर चुके पाकिस्तानी सैनिकों को खदेड़ कर तिरंगा फहराया था। ऊंचाई पर दुश्मन के होने के  बावजूद सैनिकों के अविस्मरणीय शौर्य और बोफोर्स तोपों की मदद से देश के वीर सैनिक पाकिस्तान के दांत खट्टे करने में सफल रहे थे।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार सुबह शहीदों को श्रद्धांजलि दी। राष्ट्रपति ने ट्वीट किया – ”ये दिन कारगिल की चोटियों पर अपने सशस्त्र बलों की वीरता का स्मरण करने का दिन है।”

उधर पीएम नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर भारतीय सेना के वीरों को याद किया है। मोदी ने अपनी एक पुरानी तस्वीर ट्विटर पर शेयर करते हुए लिखा कि उन्हें भी १९९९ में कारगिल जाकर वीर जवानों से मिलने का मौका मिला था।

कारगिल दिवस के मौके पर खास कार्यक्रम भारतीय सेना की ओर से जम्मू-कश्मीर के द्रास वॉर मेमोरियल में आयोजित हो रहा है। राजधानी दिल्ली में भी इस मौके पर शहीदों को नमन करने के लिए कार्यक्रम आयोजिन किए जाएंगे। दिल्ली के इंदिरा गांधी इनडूर स्टेडियम में आयोजिन कार्यक्रमों में आज पीएम मोदी शिरकत करेंगे। मोदी ने विजय दिवस के मौके पर देशवासियों को बधाई देते हुए लिखा – ”कारगिल विजय दिवस पर मां भारती के सभी वीर सपूतों का मैं हृदय से वंदन करता हूं। यह दिवस हमें अपने सैनिकों के साहस, शौर्य और समर्पण की याद दिलाता है। इस अवसर पर उन पराक्रमी योद्धाओं को मेरी विनम्र श्रद्धांजलि, जिन्होंने मातृभूमि की रक्षा में अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। जय हिंद!”

इस बीच सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने शुक्रवार को पाकिस्तान को दोबारा ऐसी हरकत नहीं करने की नसीहत दी। जनरल रावत ने कहा कि अगली बार ऐसा करने पर पाकिस्तान को और करारा जवाब दिया जाएगा।