वाड्रा को ईडी ने कल पूछताछ के लिए बुलाया

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा को प्रवर्तन निदेशालय ने गुरूवार को धनशोधन मामले में समन किया है। वाड्रा से ३० मई को दिल्ली में पूछताछ की जाएगी।
वाड्रा को सुबह १०.३० बजे ईडी के सामने पेश होना होगा। जानकारी के मुताबिक ईडी की टीम वाड्रा से लंदन की प्रॉपर्टी और उनके करीबी संजय भंडारी के बारे में सवाल कर सकती है। ईडी का दावा है कि लंदन में प्रॉपर्टी को गलत तरीके से खरीदा गया है और इसमें कथित तौर पर कालेधन का इस्तेमाल किया गया है।
यद् रहे इससे पहले ईडी ने दिल्ली हाई कोर्ट में रॉबर्ट वाड्रा की जमानत खारिज करने की अपील की थी। ईडी की इस अर्जी पर हाई कोर्ट ने रॉबर्ट वाड्रा को नोटिस भी जारी किया है और कहा है कि क्यों न उनकी जमानत रद्द कर दी जाए।
ईडी की तरफ से कोर्ट में कहा गया था कि क्योंकि रॉबर्ट वाड्रा जानते हैं उनकी गिरफ्तारी नहीं की जा सकती इसीलिए वह किसी सवाल का जवाब नहीं दे रहे हैं। ईडी के मुताबिक ऐसे में उनकी जमानत खारिज होना जरूरी है, क्योंकि ईडी उनको हिरासत में लेकर पूछताछ करना चाहती है। कोर्ट ने वाड्रा को नोटिस भेजते हुए केस की अगली सुनवाई के लिए १७ जुलाई का दिन तय किया है।
निचली अदालत ने बगैर अनुमति देश न छोड़ने और जरूरत पड़ने पर जांच में शामिल होने की शर्त पर वाड्रा को एक अप्रैल को अग्रिम जमानत दी थी। ईडी ने निचली अदालत के इस फैसले को हाई कोर्ट में चुनौती दी है।
पूरा मामला विदेशों में रॉबर्ट वाड्रा की १९ लाख पाउंड की संपत्ति के मालिकाना से जुड़ा है जिसमें टैक्स से बचने के लिए अघोषित विदेशी संपत्ति होने का आरोप है।  ईडी पहले भी रॉबर्ट वाड्रा से पूछताछ कर चुकी है। उनसे अब तक करीब ५९ घंटे की पूछताछ हो चुकी है।