वाड्रा ईडी आफिस पहुंचे

कल साढ़े पांच घंटे तक हुई थी उनसे पूछताछ

बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की पांच घंटे की पूछताछ के बाद व्यवसायी राबर्ट वाड्रा गुरूवार को फिर पूछताछ के लिए ईडी पहुँच गए हैं। कल उनकी पत्नी कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा उन्हें ईडी आफिस ड्राप करने आईं थीं, हालांकि आज राबर्ट अपने एक वकील के साथ ईडी पहुंचे।

ईडी उन्हें कथित धनशोधन मामले में पूछताछ के लिए दो दिन से बुला रहा है। आज राबर्ट लगातार दूसरे दिन ईडी बुलाये गए हैं। राबर्ट के पहुंचने से पहले कार्ति चिदंबरम समेत अन्य वकील ईडी के ऑफिस में मौजूद थे। वाड्रा से विदेशों में बेनामी संपत्ति मामले में पूछताछ होगी।

गौरतलब है कि वाड्रा बुधवार को शाम चार बजे ईडी के दफ्तर आये थे और उनसे रात साढ़े नौ बजे तक पूछताछ हुई थी। ईडी अफसरों ने करीब साढ़े पांच  घंटे उनसे ४२ सवाल पूछे। अफसरों ने विदेशों में बेनामी संपत्तियों को लेकर वाड्रा से पूछताछ की थी।

इससे पहले राबर्ट ने गिरफ्तारी से बचने के लिए कोर्ट में अर्जी लगाई थी। उनकी इस अपील पर कोर्ट ने उन्हें १६ फरवरी तक गिरफ्तारी से छूट दी थी। साथ ही कहा था कि वाड्रा को छह फरवरी को ईडी के सामने पूछताछ के लिए पेश होना होगा। जानकारी के मुताबिक बुधवार को ईडी के सात अफसरों ने वाड्रा से उनके वकील की मौजूगी में लंदन में जमीनों-बंगलों की खरीद-फरोख्त को लेकर सवाल पूछे। ईडी ने ४२ सवाल तैयार किए थे। अफसर सवालों के लिखित जवाब चाहते थे, लेकिन वाड्रा ने कुछ सवालों के जवाब लिखित में देने से मना कर दिया।

वाड्रा से पोछे गए सवालों में उनके मनोज और भंडारी को जानने से लेकर था जिसपर उन्होंने कहा कि अरोड़ा उनका कर्मचारी था, लेकिन अब नहीं है। वे  भंडारी को नहीं जानते। अरोड़ा की ईमेल आईडी से उनकी ईमेल आईडी पर प्रॉपर्टी की डिटेल समेत पैसों के लेन-देन तक की बातें और उनकी आईडी से लगातार कम्युनिकेशन पर वाड्रा ने कहा कि नहीं, उन्होंने कभी ईमेल नहीं किया, सवाल कि क्या आपके व्यापारिक संबंध संजय भंडारी के चचेरे भाई शिखर चड्ढा के साथ थे पर वाड्रा ने कहा कि नहीं।

उन पूछा गया कि क्या लंदन की प्रॉपर्टी आपकी है? इसके अलावा भी वहां कई संपत्तियां हैं तो वाड्रा का जवाब था, उनके पास लंदन में कोई संपत्ति नहीं है।