वकील-पुलिस झड़प का दिल्ली हाई कोर्ट ने लिया संज्ञान

दिल्‍ली के तीस हजारी कोर्ट में वकीलों और पुलिस के बीच झड़प का मामला गंभीर मुद्दा बन गया है। बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) ने घटना को लेकर पुलिस की निंदा की हैं। इस घटना की एक सीसीटीवी फुटेज भी सामने आई है जिसमें दिख रहा है कि किस तरह वकीलों का एक झुंड तीस हजारी कोर्ट के लॉकअप के अंदर घुस रहा है और पुलिसकर्मियों को बेरहमी से पीट रहा है। बाद में पुलिस वालों ने वकीलों पर हमला कर दिया। मामले की जांच की लिए एसआईटी गठित की गयी है। खबर है कि दिल्ली हाईकोर्ट ने भी इस मामले का खुद संज्ञान लेकर सुनवाई की है।

शनिवार की इस घटना में आठ वकील और २० पुलिस कर्मी घायल हुए हैं। दोनों पक्षों की तरफ से क्रास एफआईआर दर्ज करवाई गयी है। घटना के विरोध में बार एसोसिएशनों ने सोमवार को दिल्ली की सभी जिला अदालतों में काम का बहिष्कार करने का फैसला किया है। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक शनिवार दोपहर पुलिस और वकीलों के बीच झड़प हो गयी जिसमें १७ वाहनों में भी तोड़फोड़ की गई है।

दिल्ली उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश डीएन पटेल ने शनिवार को वरिष्ठ न्यायाधीशों के साथ इस मामले को लेकर पांच घंटे तक बैठक भी की। उधर एक  सीसीटीवी फुटेज सामने आया है जिसमें दिख रहा है कि वकीलों का एक झुंड तीस हजारी कोर्ट के लॉकअप के अंदर घुस रहा है और पुलिसकर्मियों को पीट रहा है।  फुटेज में दिख रहा है कि एक पुलिसकर्मी को वकीलों ने बेल्ट से इतनी बुरी तरह पीटा कि वह बेहोश होकर गिर पड़ा। लॉकअप में इस दौरान दर्जनों कैदी बंद थे, जो कोर्ट में पेशी के लिए आये थे। फुटेज के मुताबिक बाद में वकीलों ने लॉकअप के बाहर आग लगा दी। बाद में पुलिस वालों ने वकीलों पर हमला किया जिसमें वकील भी घायल हुए हैं।