लोगों की समस्यायों पर मंत्रिमंडल समूह की बैठक, राहत को लेकर चर्चा हुई  

कोरोना के चलते वर्तमान हालत पर चर्चा के लिए आज दिल्ली में मंत्री समूह (जीओएम) की बैठक हुई जिसकी अध्यक्षता रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की। उनके आवास पर हुई इस बैठक के बाद राजनाथ ने एक ट्वीट में कहा कि ”हमने लोगों की समस्यों और राहत को लेकर चर्चा की”।
बैठक में लोगों को राहत देने पर चर्चा हुई। बैठक के बाद राजनाथ सिंह ने कहा कि राहत में मंत्रालयों की भूमिका को लेकर गहन चर्चा की गई। बैठक के बाद राजनाथ सिंह ने एक ट्वीट किया है जिसमें उन्होंने कहा – ”सीमित गतिविधियों को अनुमति देने के लिए दिशा-निर्देश दिए गए हैं। हमने इसमें चर्चा की कि लोगों को होने वाली कठिनाइयों और लोगों को राहत देने में मंत्रालय क्या भूमिका निभा सकते हैं”।
इस बैठक में दो दिन पहले आरबीआई के घोषित उपायों की सराहना की गई। बैठक में कहा गया कि किराने का सामान, सब्जियां आदि जरूरी चीजों की आपूर्ति सरकार की चिंता का विषय रहा है, क्योंकि ऑनलाइन खुदरा विक्रेता और ई-कॉमर्स कंपनियां  लॉकडाउन के बीच माल देने के लिए मुश्किल झेल रही हैं।
बैठक में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, पियूष गोयल, संतोष गंगवार, धर्मेंद्र प्रधान, रमेश पोखरियाल, राम विलास पासवान, स्मृति ईरानी और गिरिराज सिंह शामिल हुए। यह मंत्रीमंडल समूह की लॉक डाउन के बाद पांचवीं बैठक है।
बैठक में २० अप्रैल से कुछ स्थानों पर राहत देने के केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों के बारे में भी बात की गयी। इसके साथ ही भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की ओर से की गई आर्थिक सहायता की घोषणा को लागू करने पर भी मंत्रियों ने चर्चा की। इसमें देश में जरूरी सामान की आपूर्ति सुनिश्चित करने पर मंत्रियों ने मंथन किया।
याद रहे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन की अगुवाई में भी शुक्रवार को केंद्रीय मंत्रियों की एक बैठक हुई थी जिसमें लॉकडाउन लागू करने के उपायों पर चर्चा की गयी थी।  जिन स्थानों में कोरोना के ज्यादा मामले आ रहे हैं, वहां लॉकडान के सख्ती से पालन पर चर्चा हुई।

राजनाथ सिंह का ट्वीट –
@rajnathsingh
Interacted with the GoM on the COVID-19 situation. We discussed ways to mitigate the hardships faced by the people and the role ministries can play in providing relief to people.