लॉकडाउन : दिल्ली सरकार खोलेगी भूख राहत केंद्र

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जमाखोरों को दी है चेतावनी, लोगों से की नियमों के पालन की अपील, जारी किये हेल्पलाइन नंबर

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने लोगों से लॉकडाउन के नियमों का पालन करने की अपील करने के साथ-साथ जमाखोर और कालाबाज़ारी करने वाले दुकानदारों, व्यापारियों को सख़्त चेतावनी दी है। साथ ही जमाख़ोरी और कालाबाज़ारी करने वालों के ख़िलाफ़ शिकायत करने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किये हैं। बता दें कि दिल्ली सरकार में मुख्यमंत्री से लेकर पूरा अमला 21 दिन के लिए जारी लॉकडाउन का पालन करने-करवाने में जुटे हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में कोई भी व्यक्ति भूख का सामना न करे इसके लिए सरकार की ओर से उचित व्यवस्थाएँ की गयी हैं। उन्होंने सभी प्रशासनिक अधिकारियों को आदेश दिया कि जब तक देश में लॉकडाउन की स्थिति है, तब तक सभी जरूरतमंदों को खाना मुहैया कराने के लिए भूख राहत केंद्र खोले जाएँ। मुख्यमंत्री के आदेश के बाद दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने सभी ज़िलाधिकारियों से हर निगम वार्ड में दो भूख राहत केंद्र खोलने को कहा है। निर्देश दिये गये हैं कि ये केंद्र भूखे लोगों को भोजन मुहैया कराएँ। जिला अधिकारियों से कहा गया है कि वे हर भूख राहत केंद्र के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त करें। इन नोडल अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि वे  बेघर और ज़रूरतंद लोगों को दोनों जून का खाना उपलब्ध कराएँ। बता दें कि लॉकडाउन के अगले दिन ही दिल्ली के मुख्यमंत्री ने एक वीडियो जारी करके बेघरों और ज़रूरतमंदों को होम सेल्टर में भोजन मुहैया कराने की बात कही थी। उन्होंने यह भी कहा था कि भोजन करने आने वाले लोगों से कोई पहचान आईडी न माँगी जाए।

भूख राहत केंद्र खोले जाने के साथ-साथ नोडल अधिकारियों और व्यवथा मे लगी पुलिस को ये भी निर्देश दिये गये हैं कि भोजन परोसते समय कम से कम एक मीटर की दूरी के प्रोटोकॉलों का भी कड़ाई से पालन किया जाए। साथ ही दिल्ली सरकार ने लोगों से अपील की है कि वे जिस तरह घरों में रहकर लॉकडाउन के नियमों का पालन कर रहे हैं, उसी तरह भूख राहत केंद्रों में भोजन करने जाने के दौरान भी दिशा-निर्देशों का बख़ूबी पालन करें। इधर, व्यापारियों और दुकानदारों से दैनिक उपयोग की चीज़ों और ज़रूरी सामान जमा नहीं करने को कहा गया है। दिल्ली सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि अगर कोई दुकानदार या व्यापारी लॉकडाउन की आड़ में किसी वस्तु की अधिक कीमत वसूलता है या वसूलने की कोशिश करता है, तो उपभोक्ता सम्बन्धित अधिकारियों से इसकी शिकायत कर सकते हैं। सरकार ने इसके लिए हर क्षेत्र के लिए कुछ हेल्पलाइन नंबर जारी किये हैं। यह नंबर खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने ट्वीट करके जारी किये है। ये हेल्पलाइन नंबर इस प्रकार हैं :- नई दिल्ली- 9891945229; पूर्वी दिल्ली- 9971913232; उत्तर पूर्वी दिल्ली- 9810667050;  उत्तरी दिल्ली- 9654001602; पश्चिमी दिल्ली- 9213894305; उत्तर पश्चिमी दिल्ली- 9999409284; दक्षिणी दिल्ली- 8700424211 (दक्षिण); दक्षिण पश्चिमी दिल्ली- 9540167842 और मध्य दिल्ली-9818592867…।

इसके साथ-साथ इमरान हुसैन ने राशन आपूर्ति व्यवस्था की भी समीक्षा की है। बता दें कि दिल्ली सरकार अप्रैल महीने में पीडीएस योजना के तहत प्रत्येक राशनकार्ड धारक को पांच किलो प्रति महीने की जगह साढ़े सात किलोग्राम राशन देगी। सरकार राशन लेने वालों से भी अपील कर चुकी है कि वे राशन की दुकान पर भी कम-से-कम एक मीटर की दूरी बनाये रखें।