लेबनान की राजधानी बेरूत में हुए विस्फोटों में सैकड़ों की मौत, हजारों घायल, तबाही का मंजर

लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार को हुए एक से अधिक भीषण विस्फोटों में  अब तक 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गयी है। हालांकि, आशंका है कि मरने वालों की संख्या कहीं ज्यादा हो सकती है। इस ब्लास्ट में करीब 3700 लोग घायल हुए हैं जिनमें से कई की हालत गंभीर है। विस्फोट के समय के वीडियो देखने से पता चलता है कि यह इतना भयंकर था कि इसका दूर-दूर तक असर दिखाई दिया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक लेबनान के स्वास्थ्य  मंत्रालय ने 100 से ज्यादा लोगों के इस विस्फोट में मरने की पुष्टि की है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हमद हसन ने इस हादसे को देश के लिए आपदा घोषित किया है और आशंका जताई है कि मरने वालों की संख्या कहीं ज्यादा बढ़ सकती है। प्रधानमंत्री ने भी इस घटना को लेकर बैठक बुलाई है और संभावना है कि देश में इमरजेंसी की घोषणा की जा सकती है।

अभी तक की ख़बरों के मुताबिक एक वेयर हाउस में हुए इस भयंकर विस्‍फोट के बाद वहां के सारे अस्‍पताल घायलों और मरने वालों से भर चुके हैं। विस्‍फोट में कतीब पार्टी के महासचिव निजार नजरियान की भी जान चली गयी है। उनका पार्टी मुख्‍यालय बेरूत बंदरगाह के ठीक सामने था।

ख़बरों में बताया गया है कि विशेषज्ञों ने इसे अमोनियम नाइट्रेट से हुआ विस्फोट बताया है। यह अमोनियम नाइट्रेट वेयर हाउस के भीतर 6 साल से रखा था जिसका बजन 2,750 टन बताया गया है। घटना के बाद लेबनान के राष्‍ट्रपति माइकल आउन ने ट्विटर पर लिखा है कि बिना सुरक्षा इंतजाम के 2,750 टन अमोनियम नाइट्रेट रखने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई होगी। इस भीषण धमाके से बेरूत शहर में बर्बादी की तस्वीर दिखाई दी है।

विस्फोट के वीडियो देखने से जाहिर होता है कि विस्‍फोट इतने भयंकर थे कि मानो  परमाणु धमाका हुआ हो। विस्‍फोट से जमीन कंपकंपा गई और वहां चीखो-पुकार की आवाजें सुनाई दीं। पूरा आसमान धुएं से भर गया। ब्लास्ट से करीब 10 किलोमीटर दूर तक भवनों को नुकसान पहुंचा है। घटनास्थल पर शव और चीखते पुकारते घायल और दूसरे लोगों के अलावा एम्बुलेंस के सायरन सुनाई दे रहे थे।