लेफ्टिनेंट जनरल सैयद असीम मुनीर पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख नियुक्त

पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के प्रमुख रह चुके लेफ्टिनेंट जनरल सैयद असीम मुनीर पाकिस्तान सेना नए चीफ होंगे। वे जनरल कमर जावेद बाजवा की जगह लेंगे जो इसी 29 को रिटायर हो रहे हैं। उन्हें पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का विरोधी माना जाता है। इमरान खान ने उन्हें आईएसआई चीफ के पद से हटाकर फैज़ हमीद को आईएसआई प्रमुख बनाया था।

लेफ्टिनेंट जनरल मुनीर को भारत विरोधी भी माना जाता है और कई रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया है कि 2019 में पुलवामा हमले के पीछे कथित रूप से मुनीर का हाथ था। जनरल मुनीर ने पूर्व पीएम इमरान खान के इर्द-गिर्द कथित भ्रष्टाचार की बात की थी जिसके बाद इमरान ने उन्हें पद से हटा दिया था। मुनीर जनरल बाजवा के पसंदीदा अधिकारी माने जाते रहे हैं। वे जनरल बाजवा के अधीन ब्रिगेडियर रहे हैं।

मुनीर की नियुक्ति की जानकारी पाकिस्तान की मंत्री मरियम औरंगजेब ने एक ट्वीट में दी। ट्वीट में उन्होंने कहा – ‘प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने सैयद असीम मुनीर को नया आर्मी चीफ नियुक्त किया है। इस बारे में राष्ट्रपति को सूचित कर दिया गया है। लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा को चेयरमैन ऑफ ज्वाइंट चीफ्स नियुक्त किया है।’

लेफ्टिनेंट जनरल साहिर, जनरल राहिल शरीफ के समय में डायरेक्टर मिलिट्री ऑपरेशंस के तौर पर उस कोर टीम का हिस्सा थे, जिसने नॉर्थ वजीरिस्तान में तहरीक-ए-तालिबान के खिलाफ ऑपरेशन चलाया था। असीम 2018 से 2019 के बीच आठ महीने तक आईएसआई के प्रमुख रहे थे। इमरान खान ने फैज हमीद को आईएसआई चीफ बनाने के बाद मुनीर को गुजरांवाला कॉर्प्स कमांडर के तौर पर  ट्रांसफर कर दिया था।

असीम को 2018 में टू-स्टार जनरल के रैंक पर प्रमोट किया गया था, लेकिन उन्होंने इस पोस्ट को 2 महीने बाद जॉइन किया। लेफ्टिनेंट जनरल के तौर पर उनका 4 साल का कार्यकाल 27 नवंबर को खत्म होगा। फ्रंटियर फोर्स रेजिमेंट के जनरल मुनीर सबसे सीनियर थ्री स्टार जनरल हैं।