लुधियाना कोर्ट परिसर में हुए धमाके का आरोपी मुल्तानी जर्मनी में किया गिरफ्तार

पंजाब के लुधियाना में कोर्ट परिसर में पिछले हफ्ते हुए ब्लास्ट के मामले में आरोपी जसविंदर सिंह मुल्तानी को जर्मनी के एरफर्ट में गिरफ्तार कर लिया गया है। मुल्तानी जर्मनी में अतिवादी संगठन सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) से जुड़ा आतंकी है।

बता दें मुल्तानी का नाम लुधियाना बम धमाके की जांच शुरू होते ही सामने आ गया था। आरोप है कि मुल्तानी ने पाकिस्तान की कुख्यात खुफिया एजेंसी आईएसआई  और पाकिस्तान स्थित गैंगस्टर हरविंदर सिंह रिंदा के जरिए इस धमाके की साजिश रची थी।

खबर है कि भारतीय एजेंसियां मुल्तानी को लेने जर्मनी जा सकती हैं। यह आरोप है कि मुल्तानी ने धमाके के लिए पंजाब पुलिस के बर्खास्त हेड कॉन्स्टेबल गगनदीप सिंह को जरिया बनाया था।

पंजाब पुलिस की जांच में अभी तक यह भी सामने आया है कि मुल्तानी कथित तौर पर देश के प्रमुख शहरों दिल्ली, मुंबई अदि में धमाके करने की साजिश रच रहा था।  इसकी भनक लगने के बाद केंद्रीय एजेंसियां उसकी लगातार टोह ले रही थीं। मुल्तानी पर पाकिस्तान के जरिए पंजाब बॉर्डर से भारत में हथियार और नशा तस्करी के भी आरोप हैं।

यह आरोप हैं कि मुलतानी खालिस्तान समर्थक अतिवादियों को हथियार मुहैया कराने में भी भूमिका निभा रहा था। याद रहे लुधियाना अदालत परिसर में विस्फोट की घटना पिछले गुरुवार हुई थी जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और छह लोग घायल हुए थे। विस्फोट जब हुआ था तब जिला अदालत की कार्यवाही चल रही थी। यह धमाका  अमृतसर के स्वर्ण मंदिर और कपूरथला के एक गुरुद्वारे में बेअदबी की कोशिश की घटनाओं के कुछ दिन बाद हुआ था। इन घटनाओं में दो लोगों की पीट-पीट कर हत्या कर दी गई थी।