लखीमपुर हत्याकांड में मुख्य आरोपी आशीष से शुरू हुई पूछताछ, लगी है धारा 302

लखीमपुर खीरी में किसानों को वाहन से कुचलकर मार देने की घटना में मुख्य आरोपी केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी का बेटा आशीष मिश्रा अब से कुछ देर पहले लखीमपुर खीरी में क्राइम ब्रांच दफ्तर पहुंच गया है और उससे पूछताछ शुरू हो गयी है। मुख्य आरोपी का कलमबद्ध ब्यान दर्ज करने के लिए वहां पुलिस अधिकारियों के अलावा मजिस्ट्रेट भी उपस्थित हैं। बता दें किसानों के हत्याकांड मामले में आशीष मिश्रा के खिलाफ धारा 302 जैसी गंभीर धाराएं लगाई गयी हैं। यदि अधिकारी आशीष के जवाबों से संतुष्ट नहीं होते हैं तो उसे गिरफ्तार करके अदालत में पेश किया जा सकता है।

क्राइम ब्रांच के दफ्तर के बाहर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं। आशीष के घर पेशी के लिए पुलिस को दो बार नोटिस चस्पा करना पड़ा था। हिंसा के मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा से क्राइम ब्रांच में अब पूछताछ जारी है। केंद्रीय मंत्री के बेटे पर किसानों को कुचलने का आरोप है। केंद्रीय मंत्री अपने बेटे को इस मामले में निर्दोष बताते रहे हैं। उधर आशीष के समर्थक दफ्तर के बाहर बड़ी संख्या में मौजूद हैं। आशीष के वकील और मंत्री पिता भी साथ हैं।

बता दें आशीष को सुबह 11 बजे पेश होना था, लेकिन वह करीब 20 मिनट पहले ही क्राइम ब्रांच के दफ्तर पहुंच गया। पहले मीडिया में आशीष मिश्रा के फरार होने की रिपोर्ट्स भी आई थीं। उसके वकील ने आज बताया कि आशीष मिश्रा तय समय पर पुलिस के सामने पेश होंगे। पहले अजय मिश्रा ने अपने बेटे को ‘निर्दोष’ बताते हुए शुक्रवार को उसके ‘अस्वस्थ’ होने की बात कही थी।

इस बीच सीएम योगी ने कहा है कि किसी को भी कानून हाथ में लेने की छूट नहीं है।  लेकिन ‘किसी दबाव में भी कोई कार्रवाई नहीं होगी’। योगी ने कहा, ‘लखीमपुर खीरी की घटना दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण है। सरकार उसकी तह तक जा रही है। लोकतंत्र में हिंसा का कोई स्थान नहीं है, जब कानून सबको सुरक्षा प्रदान करने की गारंटी दे रहा है, तो किसी को भी अपने हाथ में कानून लेने का अधिकार नहीं है, चाहे वह कोई भी हो।’