लखनऊ हवाई अड्डा गुजरात की कंपनी अडानी ग्रुप के हवाले, संभाला कामकाज

मोदी सरकार ने आखिर लखनऊ का चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डा निजी हाथों में दे दिया है। इस हवाई अड्डे के कामकाज का जिम्मा रविवार आधी रात से गुजरात की कम्पनी अडानी ग्रुप ने संभाल लिया। विपक्ष, खासकर कांग्रेस, लंबे समय से मोदी सरकार के सरकारी उपक्रमों को निजी हाथों में देने का विरोध कर रहे हैं। कांग्रेस, अडानी ग्रुप पर हमलावर रही है और उसे मोदी का ‘दोस्त’ बताती रही है। कांग्रेस हासचिव और यूपी की प्रभारी प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार के इस फैसले पर ट्ववीट करके लिखा – ‘भाजपा का अपने पूंजीपति मित्र को दीवाली गिफ्ट : 6 एयरपोर्ट’।

अब लखनऊ के चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे का पूरा कामकाज अडानी ग्रुप ने संभाल लिया है। रविवार रात 12 बजे तक इसकी तमाम औपचारिकतायें पूरी कर ली गईं। लिहाजा सोमवार से लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट का संचालन अडानी ग्रुप ने करना शुरू कर दिया है। आगे से एयरपोर्ट के प्रबंधन से लेकर वित्तीय मामलों में अडानी ग्रुप के अधिकारी ही फैसले करेंगे। अडानी ग्रुप के पास इस एयरपोर्ट की जिम्मेदारी अगले 50 साल तक रहेगी।

बता दें करीब 34 साल पुराने इस हवाई अड्डे को सरकारी और खास उद्योगपतियों के इस्तेमाल के लिए सन 1986 में बनाया गया था और 17 जुलाई, 2008 को इस एयरपोर्ट को यात्रियों के लिए शुरू किया गया। उसके बाद मई 2012 में लखनऊ एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय स्तर का दर्जा मिला। वर्तमान में करीब 165 विमानों का यहां से संचालन होता है और 55 लाख से अधिक यात्री सालाना यहां से सफर करते हैं।

एयरपोर्ट के लिए अडानी ग्रुप के साथ जो करार हुआ है उसमें शुरुआती तीन साल तक अडानी समूह के अधिकारी एयरपोर्ट प्रशासन के साथ काम करेंगे। सुरक्षा व्यवस्था की कमान पहले की ही तरह केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल यानी सीआईएसएफ के जवान ही संभालेंगे। फायर फाइटिंग सिस्टम और इंजीनियरिंग सेवाएं भी अडानी समूह के अधिकारी संभालेंगे। लखनऊ एयरपोर्ट के पूर्व निदेशक एससी होता को अडानी लखनऊ इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड का सीईओ बनाया गया है।

लखनऊ एयरपोर्ट के लिए 6 कंपनियों ने बोली लगाई थी, जिसमें प्रति यात्री शुल्क के आधार पर अडानी ग्रुप ने 171 और एएमपी कैपिटल ने 139 रुपए की बोली लगाई थी। यह अहमदाबाद के 177 रुपए प्रति यात्री के बाद किसी एयरपोर्ट के लिए अडानी ग्रुप की सबसे बड़ी बोली थी, जिसके बाद अडानी ग्रुप ने इस बिड को अपने नाम किया।

इस बीच कांग्रेस की उत्तर प्रदेश की प्रभारी महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट करके इस फैसले पर तंज कैसा है। प्रियंका ने कहा – ‘भाजपा का जनता को दीवाली का गिफ्ट : भयंकर महंगाई, भाजपा का अपने पूंजीपति मित्र को दीवाली गिफ्ट : 6 एयरपोर्ट, पूजीपतियों का साथ, पूंजीपतियों का विकास।’

प्रियंका गांधी का ट्वीट

Priyanka Gandhi Vadra
@priyankagandhi
भाजपा का जनता को दीवाली का गिफ्ट : भयंकर महंगाई, भाजपा का अपने पूंजीपति मित्र को दीवाली गिफ्ट : 6 एयरपोर्ट, पूजीपतियों का साथ, पूंजीपतियों का विकास।