रेलवे भर्ती के नतीजे में ‘धांधली’ के विरोध में छात्र विरोध जारी, बोगी में आग लगाई

बिहार में रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) परीक्षा के नतीजे में ‘धांधली’ के विरोध में बुधवार को लगातार तीसरे दिन आक्रोशित अभ्यर्थियों का विरोध प्रदर्शन जारी रहा और उन्होंने गया में यार्ड में खड़ी एक बोगी में आग लगा दी। पटना में पुलिस ने कल प्रदर्शनकारी छात्रों पर लाठीचार्ज किया था और आंसू गैस के गोले छोड़े थे। पुलिस का कहना है कि छात्रों की पत्थरबाजी से पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं। इस बीच कांग्रेस नेताओं राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने आंदोलनकारी छात्रों का समर्थन किया है।

रेलवे ने धांधली के आरोपों को लेकर जांच के लिए एक समिति बनाई है, लेकिन छात्रों का गुस्सा जारी है। इसकी आंच बिहार के बाद चुनावी राज्य उत्तर प्रदेश तक पहुँच गयी है प्रयागराज में नौकरी की मांग को लेकर छात्रों ने ट्रेन रोकने की कोशिश की।इस मुद्दे पर रेल मंत्री आज शाम प्रेस कांफ्रेंस करेंगे।

रेलवे बोर्ड ने नतीजों पर रोक लगा दी है और अगली परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। छात्रों का बिहार में रेलवे भर्ती बोर्ड की नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) परीक्षा परिणाम में धांधली को लेकर आंदोलन तेज हो गया है। गया में बुधवार को गुस्साए छात्राओं ने यार्ड में खड़ी एक बोगी में आग लगा दी और श्रमजीवी एक्सप्रेस पर पथराव किया।

छात्रों के गुस्से को देखते हुए रेलवे की ग्रुप डी की परीक्षा रोक दी गई है। रेलवे ने धांधली के आरोपों को लेकर जांच के लिए एक समिति बनाई है, लेकिन हंगामा अभी जारी है। छात्रों ने बिहार में गया रेलवे जक्शन के आउटर सिग्नल पर खड़ी एमटी ट्रेन के कोच में आग लगा दी है जिसका धुंआ दूर दूर तक दिखाई दिया।

परीक्षा को लेकर बिहार से शुरू हुए आंदोलन का असर चुनावी राज्य उत्तर प्रदेश तक पहुंच गया है। यूपी के प्रयागराज में छात्रों ने हंगामा किया जिसके बाद पुलिस हंगामा करने वाले छात्रों की तलाश में हॉस्टल पहुंच गई। बेरोजगारी का मुद्दा चुनावी राज्य उत्तर प्रदेश में भाजपा के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है।

इसे मसले पर कांग्रेस नेताओं राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने बुद्धवार को आंदोलन कर रहे छात्रों का समर्थन किया है। राहुल गांधी ने रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की ओर से आयोजित परीक्षा की प्रक्रिया का विरोध कर रहे युवाओं का समर्थन करते हुए कहा – ‘अधिकारों के लिए आवाज़ उठाने को हर नौजवान स्वतंत्र है, जो भूल गए हैं, उन्हें याद दिला दो कि भारत लोकतंत्र है, गणतंत्र था, गणतंत्र है।’ राहुल ने ट्वीट में बिहार में एक ट्रेन रोककर राष्ट्रगान गा रहे युवाओं का एक वीडियो भी साझा किया है।

उधर उत्तर प्रदेश कांग्रेस की प्रभारी महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट में कहा – ‘गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर अपने हक की बात कह रहे छात्र-छात्राओं के साथ डबल इंजन सरकार की पुलिस का व्यवहार देखिए। युवाओं के दमन के खिलाफ देश भर में इंकलाब होगा और भाजपा का अहंकार चूर-चूर होगा। युवा रोजगार का हक लेकर रहेंगे।’

उधर रेलवे के प्रवक्ता ने कहा – ‘रेलवे ने एक समिति भी बनाई है, जो विभिन्न रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की ओर से आयोजित परीक्षाओं में सफल और असफल होने वाले परीक्षार्थियों की शिकायतों की जांच करेगी। दोनों पक्षों की शिकायतें और चिंताएं सुनने के बाद समिति रेल मंत्रालय को एक रिपोर्ट सौंपेगी।’ रेलवे ने विरोध-प्रदर्शन के बाद एनटीपीसी और लेवल-1 की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी हैं। रेलवे ने कहा जो छात्र तोड़फोड़ में संलिप्त मिलेंगे उन्हें रेलवे में नौकरी नहीं मिलेगी।