रेलवे की १२ से सीमित ट्रेनें चलने की तैयारी, बुकिंग कल शाम से

भले अभी लॉक डाउन जारी हो, भारतीय रेलवे ने १२ मई से यात्री रेलगाड़ियों के परिचालन की योजना बनाई है। जानकारी के मुताबिक शुरुआत में १५ जोड़ी ट्रेन का परिचालन हो सकता है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इन ट्रेनों को नई दिल्ली स्टेशन से देश के १५ महत्वपूर्ण शहरों को जोड़ने वाली विशेष ट्रेनों के रूप में चलाया जाएगा। इसके लिए रेलवे १२ मई से १५ शहरों के लिए शुरूई करने वाली पैसेंजर ट्रेन के लिए ११ मई से टिकट की बुकिंग शुरू कर देगा। यात्रियों को प्रवेश के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य होगा और प्रस्थान के समय स्क्रीनिंग से गुजरना होगा और सिर्फ यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी।

रेल मंत्रालय ने इसे लेकर एक विस्तृत योजना तैयार की है। शुरुआत में कम संख्या में ही ट्रेन संचालन होगा और इस दौरान लोगों के स्वास्थ्य और कोविड-१९ संक्रमण की जांच भी की जाएगी। ये ट्रेनें डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बंगलुरू, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी को जोड़ने वाली नई दिल्ली स्टेशन से विशेष ट्रेनों के रूप में चलाई जाएंगी।

जानकारी के मुताबिक इसके बाद रेलवे कुछ अन्य मार्गों पर विशेष ट्रेनें संचालित कर सकता है। हालांकि, यह कोचों की उपलब्धता पर निर्भर करेगा क्योंकि रेलने ने पहले ही करीब २०,००० कोच कोविड-१९ केयर सेंटर के रूप में दिए हुए हैं। इसके अलावा रोजाना ३०० श्रमिक विशेष ट्रेन भी वर्तमान में चल रही हैं।

जानकारी के मुताबिक नई दिल्ली से चलाई जाने वाली ट्रेनों के आरक्षण के लिए बुकिंग ११ मई को शाम चार बजे से शुरू होगी और केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ही उपलब्ध होगी। रेलवे स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे और कोई काउंटर टिकट (प्लेटफॉर्म टिकट सहित) जारी नहीं किया जाएगा। यह भी कहा गया है कि केवल वैध कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशनों में प्रवेश करने की अनुमति होगी।