रूस-यूक्रेन युद्ध: प्रधानमंत्री मोदी ने की यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से सोमवार को बात की। दोनों के बीच फोन पर हुई यह बात करीब 35 मिनट तक चली। फोन पर हुई इस महत्वपूर्ण चर्चा में पीएम मोदी ने यूक्रेन से भारतीयों को सही सलामत निकालने के लिए जेलेंस्की का शुक्रिया जताया।

24 फरवरी में रूस-यूक्रेन के बीच छिड़ा युद्ध के बाद, पहली बार भारत के पीएम मोदी ने 26 फरवरी को जेलेंस्की के बीच बातचीत हुई थी और यह दूसरी बार है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जेलेंस्की के साथ बात की है। 26 फरवरी को हुई बातचीत में जेलेंस्की ने इस दौरान भारत के राजनीतिक समर्थन की मांग की थीं।

सोमवार को हुई बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने संघर्ष के कारण हुए जानमाल के नुकसान पर गहरी संवेदना व्यक्त की और हिंसा की तत्काल समाप्ति और बातचीत के लिए अपने आह्वान को दोहराया, साथ ही शांति प्रयासों के लिए हर तरह से योगदान करने की भारत की इच्छा भी व्यक्त की है।

बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों और नागरिकों की दयनीय स्थिति से यूक्रेन के राष्ट्रपति को अवगत कराया साथ ही उन्हें वहां से सुरक्षित निकालने के लिए यूक्रेन के अधिकारियों द्वारा जल्द से जल्द सुविधा प्रदान करने की भी मांग की है।