रूस ने यूक्रेन के चार और शहरों में अस्थाई युद्धविराम की घोषणा की

रूस-यूक्रेन के घमासान युद्ध के बीच रूसी सेना ने सोमवार को यूक्रेन के कुछ शहरों में युद्धविराम (सीजफायर) की घोषणा की है। रूस ने सुमी और कीव समेत 4 शहरों में अस्थाई युद्धविराम की घोषणा की है। रूस ने कहा कि मानवीय आधार पर सुरक्षित कॉरीडोर देने का फैसला किया गया है। उधर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात करेंगे। वे यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से बात कर  सकते हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक युद्धविराम की घोषणा करते हुए रूस ने कहा कि उसने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के अनुरोध पर लोगों को सुरक्षित निकलने देने के लिए यह फैसला किया है। रूसी सेना ने भी कहा कि यूक्रेन के कुछ शहरों में सीजफायर की घोषणा की गयी है। रूस ने सुमी और कीव समेत 4 शहरों में अस्थाई युद्धविराम की घोषणा की है।

इस बीच भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात करेंगे।  रिपोर्ट्स में बताया गया है कि पुतिन के अलावा पीएम आज ही यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से भी बात करेंगे।

बता दें यूक्रेन के सुमी राज्य में अभी भी 700 भारतीय छात्र फंसे हैं। यह छात्र पिछले कई दिन से उन्हें बाहर निकाले जाने की अपील कर रहे हैं। भारतीय अधिकारियों ने उन्हें भरोसा दिलाया है कि जल्द से जल्द रूस-यूक्रेन युद्द के बीच से निकाला जाएगा।  इस बीच सुमी में भारतीय छात्रों को किसी भी समय निकलने की पूरी तैयार रखने को कहा गया है।

इस बीच रूस के हमले को लेकर संयुक्‍त राष्‍ट्र की शीर्ष अदालत में आज यूक्रेन युद्ध रोकने की मांग करेगा। यूक्रेन का तर्क है कि हमले के लिए मॉस्‍को का औचित्‍य नरसंहार कानून की दोषपूर्ण व्याख्या पर आधारित है। वहीं कई कंपनियों ने रूस में अपना कारोबार बंद कर दिया है।