रूस ने यूक्रेन के खिलाफ पहली बार इस्तेमाल की घातक किंजल मिसाइल

रूस ने दो हफ्ते से यूक्रेन से चल रहे युद्ध में पहली बार शनिवार को अपनी नवीनतम किंजल हाइपरसोनिक मिसाइल से हमला किया है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रूसी सेना ने किंजल का इस्तेमाल पश्चिमी यूक्रेन में एक हथियार भंडारण स्थल को नष्ट करने के लिए किया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक रूस ने किंजल हाइपरसोनिक मिसाइल का निर्माण हाल में किया है। हेग स्थित इंटरनैशनल कोर्ट आफ जस्टिस (आईसीजे) के रूस को युद्ध रोकने के निर्देश और अमेरिका और नाटो देशों के कड़े प्रतिबंधों के बावजूद रूस ने इस मिसाइल  है।

बता दें रूस ने इससे पहले यूक्रेन के साथ युद्ध में कभी यह नहीं माना है कि उसने उच्च-सटीक हथियार का इस्तेमाल किया है। रूसी समाचार एजेंसी आरआईए  नोवोस्ती ने कहा – ‘यह पश्चिमी यूक्रेन में संघर्ष के दौरान किंजल हाइपरसोनिक हथियारों का पहला प्रयोग है। रूस ने शुक्रवार को यूक्रेन में पहली बार अपनी नई किंजल हाइपरसोनिक मिसाइलों का इस्तेमाल देश के पश्चिम में एक हथियार भंडारण ठिकाने को नष्ट करने के लिए किया।’

आरआईए नोवोस्ती ने कहा कि ‘यह पश्चिमी यूक्रेन में संघर्ष के दौरान किंजल हाइपरसोनिक हथियारों का पहला उपयोग था। हाइपरसोनिक एरोबॉलिस्टिक मिसाइलों के साथ किंजल विमानन मिसाइल प्रणाली ने इवानो-फ्रैंकिवस्क क्षेत्र के डेलियाटिन गांव में मिसाइलों और विमानन गोला-बारूद वाले एक बड़े भूमिगत गोदाम को नष्ट कर दिया।’

यूक्रेन के साथ रूस का युद्ध लगातार जारी है और यूक्रेन के कई शहर इन हमलों में लगभग नष्ट हो गए हैं। हालांकि, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की लगातार कह रहे हैं कि पूरा देश रूस के खिलाफ साथ खड़ा है।