रूस का कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा, 12 अगस्त से पंजीकरण, दुनिया में पहली   बार इस रोग की दवाई का होगा पंजीकरण  

रूस ने कोरोना वैक्सीन बना लेने का दावा किया है। अब से कुछ घंटे पहले रूस के स्वास्थ्य उप मंत्री ओलेग ग्रिडनेव ने ऐलान किया है कि एक हफ्ते के भीतर उनके देश में इस वैक्सीन के लिए पंजीकरण का काम शुरू किया जा रहा है। मंत्री ने कहा  कि वैक्सीन का ट्रायल अंतिम चरण में जारी है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक स्वास्थ्य उप मंत्री ओलेग ग्रिडनेव ने कहा कि अगले हफ्ते कोरोना वैक्सीन के लिए पंजीकरण शुरू किया जा रहा है। उन्होंने कहा रूस ने कोरोना की वैक्सीन तैयार कर ली है और इसका परीक्षण अंतिम चरण में जारी है। इसका पंजीकरण 12 अगस्त से शुरू किया जा रहा है।

रूस ने कुछ रोज पहले भी दावा किया था कि उसकी कोरोना वायरस वैक्सीन क्लिनिकल ट्रायल में 100 फीसदी सफल रहा है। वैक्सीन मॉस्को स्थित रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय से जुड़ी एक संस्था गेमालेया रिसर्च इंस्टीट्यूट ने बनाई है। वैक्सीन का ट्रायल 44 दिन पहले शुरू हुआ था। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि जिन वॉलंटियर्स को वैक्सीन की खुराक दी गई उनमें वायरस के खिलाफ इम्युनिटी विकसित हुई है।

यहाँ यह भी उल्लेखनीय है कि ट्रायल के रूस के दावे के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस वैक्सीन के इस्तेमाल को लेकर चेताया था। रूस सरकार ने आज दावा किया है कि Gam-Covid-Vac Lyo नाम की ये वैक्सीन 12 अगस्त को रजिस्टर हो जाएगी। सितंबर में इसका बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू हो जाएगा जबकि अक्टूबर से देशभर में इसका टीकाकरण शुरू करने का ऐलान रूस ने किया है।