राहुल गांधी के बयान, अडाणी मामले पर संसद में खूब हंगामा, कार्यवाही स्थगित

संसद के दोनों सदनों में गुरुवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी के लंदन में दिए गए बयान और विपक्षी दलों की तरफ से अडाणी-हिंडनबर्ग मामले को उठाए जाने पर जबरदस्त हंगामा हुआ। इसके चलते दोनों सदनों में कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

सत्ता पक्ष के सदस्यों ने जहाँ राहुल गांधी के लंदन में दिए गए भाषण को लेकर हंगामा किया वहीं विपक्ष ने अडाणी-हिंडनबर्ग मामले में संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से जांच कराए जाने की मांग की। दोनों ही पक्षों ने जमकर शोर किया जिससे लोकसभा और राज्य सभा दोनों में कामकाज नहीं हो पाया।

यह लगातार चौथा दिन है जब संसद का कामकाज बाधित हुआ है। आज भी शुरू होने के कुछ ही देर बाद कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। कांग्रेस नेता राहुल गांधी के लंदन में दिए गए बयान पर भाजपा के सदस्यों ने हंगामा किया।

उधर संसद की कार्यवाही से पहले विधि मंत्री किरेन रिजिजू ने कांग्रेस नेता (राहुल गांधी) पर लंदन में झूठ बोलने और देश की आलोचना करने का आरोप लगाया।  पत्रकारों से बातचीत में रिजिजू ने कहा – ‘वह शख्स, जो देश में सबसे ज्यादा बोलता है, और दिन-रात सरकार पर निशाना साधता है, वह विदेश जाकर कहता है कि उसे भारत में बोलने की आजादी नहीं है।’

उधर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस मसले पर कहा – ‘जो माफ़ी की मांग कर रहे हैं, मैं उन लोगों से पूछना चाहता हूं कि (पीएम) मोदी जी पांच-छह देशों में गए, और वहां उन्होंने यह कहकर देश का अपमान किया कि भारत में जन्म लेना पाप है, और अब यही लोग बोलने की आजादी पर पाबंदी लगा रहे हैं।’