राहुल की सदस्यता ख़त्म होने के बीच कांग्रेस की कर्नाटक में 124 प्रत्याशियों की सूची जारी  

अन्य दलों के मुकाबले पहल करते हुए और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता ख़त्म किये जाने के कुछ ही घंटों के भीतर कांग्रेस ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए आज 124 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी। पार्टी ने मुख्यमंत्री रहे सिद्धरमैया को वरुणा सीट से मैदान में उतारा है जबकि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार परम्परागत कनकपुरा सीट से लड़ेंगे। कांग्रेस कर्नाटक में अपनी सरकार बनाने की उम्मीद रख रही है। प्रमुख उम्मीदवारों में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के बेटे प्रियांक खरगे भी शामिल हैं।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव किए लिए अभी समय है, लेकिन कांग्रेस ने तेजी दिखाते  हुए पहली सूची जारी कर दी है। पार्टी ने पूर्व उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वर को कोराटागेरे आरक्षित (एससी) सीट से उतारा है जबकि मंत्री रहे केएच मुनियप्पा और प्रियांक खरगे क्रमशः देवनहल्ली और चितापुर (एससी) से चुनाव लड़ेंगे। प्रियांक कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के बेटे हैं।

इन टिकटों का फैसला पार्टी ने अपनी केंद्रीय चुनाव समिति की 17 मार्च को दिल्ली में अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी की अध्यक्षता में हुई बैठक में किया था। चर्चा के बाद अब उम्मीदवारों की पहली सूची को मंजूरी दे दी गयी है। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी करने वाली कांग्रेस पहली पार्टी है।

राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के बाद कांग्रेस को लग रहा है कि जनता भाजपा से नाराज है और कांग्रेस के लिए बेहतर माहौल है। अब राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता ख़त्म करने के बाद जनता में राहुल गांधी के प्रति सहानुभूति महसूस कर कांग्रेस को लगता है कि कर्नाटक में भाजपा को हराया जा सकता है। वैसे चुनाव आयोग के इस दक्षिणी राज्य दो महीने में चुनाव तारीखें घोषित करने की संभावना है।