राहुल का आज से अमेरिका दौरा, कई कार्यक्रमों में लेंगे वो हिस्सा

दो महीने पहले संसद सदस्यता खोने वाले कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज एक कार्यक्रम के आमंत्रण पर अमेरिका रवाना होंगे। राहुल को सैन फ्रांसिस्को में प्रतिष्ठित स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में छात्रों के साथ बातचीत के लिए बुलाया गया है।

राहुल गांधी छात्रों के साथ बातचीत के अलावा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को भी संबोधित करेंगे। बाद में कांग्रेस नेता वॉशिंगटन डीसी में सांसदों और थिंक टैंक्स के साथ बैठकों में भी हिस्सा लेंगे।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी का भारतीय-अमेरिकी लोगों को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है। वे सात दिन तक अमेरिका में रहेंगे और 4 जून को न्यूयॉर्क में उनका दौरा ख़त्म होगा जब वे लोगों को न्यूयॉर्क के जेविट्स सेंटर में संबोधित करेंगे।

बता दें सांसद के रूप में अयोग्य घोषित किए जाने के बाद राहुल ने राजनयिक पासपोर्ट लौटा दिया था। गांधी को रविवार को नया पासपोर्ट मिल गया। स्थानीय अदालत के अनापत्ति प्रमाणपत्र जारी किए जाने के दो दिन बाद गांधी को सामान्य पासपोर्ट जारी किया है, जो तीन साल तक वैध रहेगा। राहुल ने हालांकि, 10 वर्ष के लिए सामान्य पासपोर्ट जारी कराने के लिए अनापत्ति प्रमाणपत्र की मांग की थी।