राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई

पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल और एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने गुरुवार को 14 वें नए उप राष्ट्रपति पद की शपथ ली। पद की शपथ उन्हें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में दिलाई।

बता दे जगदीप धनखड़ ने शनिवार को उपराष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के प्रत्याशी के तौर पर विपक्ष की साझा उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को हराया था।

इस चुनाव में कुल 725 सांसदों ने मतदान किया, जिसमें 710 वोट वैध पाए गए जबकि 15 मतपत्रों को अवैध पाया गया। इस मतदान में धनखड़ को कुल 528 मत प्राप्त हुए, जबकि अल्वा को 182 मत प्राप्त हुए।

उपराष्ट्रपति चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत अन्य 93 प्रतिशत सांसदों ने अपना मतदान किया। वहीं दूसरी तरफ करीब 50 से अधिक सांसदों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल ही नहीं किया।

आपको बता दें, जगदीप धनखड़, 71 वर्षीय देश के उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति के रूप में एम वेंकैया नायडू की जगह लेंगे। नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को पूरा हो गया था।

साथ ही लोकसभा और राज्यसभा दोनों के ही पीठासीन अधिकारी राजस्थान से है। और राजस्थान में वर्तमान में कांग्रेस की सरकार है।

जगदीप धनखड़ एक प्रसिद्ध वकील थे। उन्होंने राजस्थान में जाट समुदाय को अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) का दर्जा दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। साथ ही वे केंद्र में कुछ समय के लिए संसदीय कार्य मामलों के कनिष्ठ मंत्री रह चुके है।