रामदेव की पतंजलि भी आईपीएल टायटल स्पांसर की दौड़ में शामिल, प्रस्ताव भेजने की तैयारी में !

क्रिकेट के कारपोरेट स्वरुप इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के टाइटल स्पांसर के रूप में  योगगुरु बाबा रामदेव की कंपनी पंतजलि  का नाम भी सामने आ रहा है। चीनी कंपनी वीवो के इस साल के लिए टाइटल स्पांसर के रूप में हट जाने के बाद पतंजलि ने इसकी पुष्टि की है कि वह स्पांसर की दौड़ में शामिल है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पतंजलि कंपनी इस बारे में गंभीरता से सोच रही है। संभावना है कि पतंजलि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को इस बारे में एक प्रस्ताव भेजने की तैयारी में है। यदि ऐसा है तो पतंजलि टायटल स्पांसर के लिए एक मजबूत नाम हो सकता है। इसका एक कारण उसका स्वदेशी होना है, जिसपर केंद्र सरकार भी आजकल खूब जोर दे रही है।

हालांकि, बीसीसीआई एक स्वतंत्र बोर्ड है और उसका सरकार से कुछ लेना देना नहीं है, इसके बावजूद बीसीसीआई के ढाँचे पर नजर दौड़ाने से साफ़ पता चलता है कि वहां भाजपा से जुड़े नेताओं का बोलबाला है। ऐसे में ‘स्वदेसी’ वाला मामला पतंजलि के हक़ में जा सकता है।

पतंजलि काफी समय से इस कोशिश में है कि अपने ब्रांड को वैश्विक मंच पर ले जाए। लिहाजा क्रिकेट से बेहतर मंच और नहीं हो सकता है। हालांकि, कुछ विशेषज्ञ यह भी मानते हैं कि पतंजलि का स्वरुप अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड वाला नहीं है। याद रहे सीमा पर भारत-चीन के बीच तनाव जारी है और इसी के चलते हाल में चीनी मोबाइल फोन निर्माता कंपनी वीवो ने ‘इस साल’ टाइटल स्पांसरशिप से हटने की घोषणा की थी। बीसीसीआई पर भी दबाव था कि वीवो को हटा दिया जाये। वैसे और नामी कंपनियां भी टायटल स्पांसर की दौड़ में हैं।