राज्य सभा चुनाव स्थगित, ३१ को फिर समीक्षा, पीएम मोदी आज फिर देश को संबोधित करेंगे

राज्यसभा

कोरोना के चलते २६ मार्च को होने वाले चुनाव राज्य सभा के चुनाव को फिलहाल टाल दिया गया है। चुनाव आयोग ३१ मार्च हालात को देखते हुए इन चुनावों को लेकर अगला कोइ फैसला करेगा। उधर पीएम मोदी  रात ८ बजे देश को संबोधित करेंगे जिसमें वो कुछ ऐलान कर सकते हैं।

इससे पहले संसद के बजट सत्र को भी सोमवार को कोरोना के चलते ही समय से पहले ख़त्म कर दिया गया था। गौरतलब है कि कुल ५५ सीटों पर चुनाव होना है।  हालांकि ३७ सीटों पर निर्विरोध चुनाव के चलते वहां के रिटर्निंग ऑफिसर्स ने उन्हें प्रमाण पत्र दे दिया था, ऐसे में सिर्फ १८ सीटों पर मतदान बाकी है जो अब २६ मार्च से आगे खिसका दिया है।

सात राज्यों की इन १८ राज्यसभा सीटों के लिए होने वाले चुनाव में भाजपा और कांग्रेस के बीच कुछ सीटों पर कांटे की टक्कर होने की संभावना है। गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान, मणिपुर, मेघालय, आंध्र प्रदेश और झारखंड की राज्यसभा सीटों के लिए मतदान २६ मार्च को होना था।

निर्वाचन आयोग ने बताया है कि इन सीटों पर मतदान के लिए नई तारीखों का ऐलान बाद में किया जाएगा। आयोग के मुताबिक चुनाव की तारीख टालने का फैसला जनप्रतिनिधित्व अधिकार अधिनियम १९५१ की धारा १५३ के तहत किया गया है।