राजस्थान विधानसभा में विश्वास मत रखा गहलोत ने, कार्यवाही 1 बजे तक स्थगित  

राजस्थान विधानसभा में शुक्रवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सदन शुरू होते ही  विश्वास मत रखा है। हालांकि, भारी बारिश के कारण जयपुर की सड़कों पर पानी भरने से कई विधायक अभी विधानसभा नहीं पहुंच पाए हैं। इसके चलते सदन की कार्यवाही को स्पीकर ने दोपहर एक बजे तक के लिए स्थगित कर दिया है।

कांग्रेस विधायक दल की गुरुवार को बैठक में सचिन पायलट की मुख्यमंत्री गहलोत की इक महीने से ज्यादा समय के बाद मुलाकात हुई। इसमें दोनों ने हाथ भी मिलाये। अब दोपहर 1 बजे सदन की कार्यवाही दोबारा शुरू होगी। अभी तक भाजपा ने अविश्वास प्रस्ताव नहीं रखा है, जिसकी उसने गुरूवार को घोषणा की थी। वैसे मुख्यमंत्री के विश्वास मत का प्रस्ताव रख देने के बाद संभवता इसका महत्व नहीं रहेगा, क्योंकि अहले के प्रस्ताव पर ही शायद कार्यवाही होगी।

आज एक दिलचस्प चीज यह देखने को मिली अभी तक सचिन पायलट गुट के विधायक अलग से विधानसभा पहुंचे हैं। गहलोत समर्थक विधायक अलग से आये हैं। भारी बारिश के कारण जयपुर में सड़कों पर पानी जमा हो जाने के कारण विधायकों को लेकर आ रही बस बीच में ही फंस गयी, जिससे उन्हें सदन में पहुंचने में देर हुई है। इसे देखते हुए विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी ने सदस्यों के आग्रह पर सदन की कार्यवाही को दोपहर एक बजे तक स्थगित कर दिया है।

उधर विधानसभा के भीतर सदस्यों के बैठने के क्रम में फेरबदल किया गया है। पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट की नई सीट बहुत पीछे चली गयी है। पहले वे मुख्यमंत्री गहलोत की बगल में बैठते थे। पायलट विधानसभा में अब तीसरी पंक्ति में निर्दलीय विधायक संजय लोढ़ा के बगल की सीट पर बैठेंगे। उन्हें यह सीट अब अलॉट की गयी है।

नए सीट क्रम के मुताबिक विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी ने जो नए नियम जारी किए हैं, उसके मुताबिक सचिन पायलट की जगह संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल मुख्यमंत्री के बगल वाली सीट पर बैठेंगे। सचिन पायलट मंत्री नहीं हैं, लिहाजा परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास और स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा के पीछे उन्हें 127 नंबर की सीट दी गई है, जो निर्दलीय विधायक संयम लोढ़ा के बगल में है। उधर जिन  दो मंत्रियों विश्वेंद्र सिंह और रमेश मीणा को बर्खास्त किया गया था, उनमें विश्वेंद्र सिंह सबसे आखिरी पंक्ति में 14वें नंबर की सीट पर बैठेंगे, जबकि रमेश मीणा को दूसरे क्रम में पांचवी पंक्ति की 54 नंबर सीट अलॉट हुई है। कोरोना के कारण आपसी दूरी का भी पालन किया गया है।