राजस्थान के गुर्जरों के प्रमुख क्षेत्र का दौरा करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विधानसभा चुनाव से पहले शनिवार को भगवान देव नारायण की 1111 वीं जयंती पर राजस्थान के भीलवाड़ा जिले के मालासेरी पहुंचेंगे। मालासेरी भगवान देवनारायण का जन्म स्थान माना जाता है और इस क्षेत्र में रहने वाले गुर्जरों के लिए पूजनीय हैं।

बता दें, पीएम मोदी की इस यात्रा के राजनीतिक तौर पर कई मायने निकाले जा रहे है। क्योंकि कांग्रेस और भाजपा दोनों ही के लिए समर्थन का बड़ा स्त्रोत रहे हैं व दोनों ही पार्टियां उनका समर्थन पाने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक रही हैं।

यदि बात की जाए पिछले चुनाव की तो भाजपा ने गुर्जर समुदाय के 9 लोगों को टिकट दिया था। किंतु इन सभी को चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था। पीएम मोदी की यात्रा धार्मिक कार्यक्रम के जरिये गुर्जरों के बैंक तक पहुंच बनाने का भाजपा का सियासी दांव प्रतीत होता है।

आपको बता दें, गुर्जरों की राज्य में लगभग 9 प्रतिशत से 12 प्रतिशत की आबादी है। और पूर्वी राजस्थान में 40 से 50 विधानसभा सीटों पर उनका अच्छा खासा असर हैं। गुर्जरों में आरक्षण के लिए हिंसक विरोध प्रदर्शन कर चुके हैं और कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के राज्य में प्रवेश को रोकने की धमकी भी दे चुके है।