राजनारायण पर पुस्तक के विमोचन पर बोले संजय सिंह- ‘उन्होंने राजनीति की धारा बदली’

आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने गुरुवार को कहा कि देश को आज राजनारायण जैसे कार्यकर्ता की ज़रुरत है। उन्होंने कहा कि राजनारायण ने सत्य के लिए जो लड़ाई लड़ी और इंदिरा गांधी जैसी ताकतवर नेता से लोहा लिया उसने देश की राजनीति की धारा को बदलने में बड़ी भूमिका निभाई।

सिंह ने शाहनवाज कादरी की लिखी पुस्तक ‘राजनारायण – एक नाम नहीं इतिहास हैं’ के विमोचन के अवसर पर कहा कि – ‘आज हमें देश के कोने-कोने में राजनारायण जैसे सामाजिक कार्यकर्ताओं की जरूरत है, जो आवश्यकता पड़ने पर प्रतिष्ठानों और सरकारों पर सवाल उठाने की हिम्मत कर सकें।’

विमोचन कार्यक्रम नई दिल्ली में गांधी पीस फाउंडेशन में आयोजित किया गया। इसमें कई गणमान्य व्यक्तियों ने हिस्सा लिया। याद रहे राजनारायण ने तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के खिलाफ चुनाव में कदाचार का एक चर्चित कानूनी मामला जीता था। इसके ही कारण तत्कालीन पीएम को 1975 में अयोग्य घोषित किया गया जिसके बाद देश में आपातकाल लागू कर दिया गया था। इसके बाद 1977 में हुए लोकसभा के चुनाव में राजनारायण ने इंदिरा गांधी को हराया था।

पुस्तक में 27 पन्नों का अध्याय लिखने वाले राज कुमार जैन ने इस अवसर पर कहा – ‘राजनारायण के व्यक्तित्व में जरूर कोई बात होगी कि इतनी बड़ी संख्या में लोग समाज, विशेषकर दलितों के लिए उनके योगदान को श्रद्धांजलि देने के लिए यहां एकत्र हुए हैं।’

विमोचन के अवसर पर समाजवादी नेता और विचारक रघु ठाकुर, राज्यसभा के पूर्व सांसद ओबेदुल्ला खान आजमी, प्रोफेसर राज कुमार जैन और प्रोफेसर रमेश दीक्षित सहित अन्य कई लोग मौजूद थे।