रक्षा, विदेश मंत्री ‘टू प्लस टू’ मंत्री संवाद में हिस्सा लेने कल से जापान की यात्रा पर

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर दूसरी भारत-जापान मंत्रिस्तरीय बैठक में हिस्सा लेने के लिए 7 से 10 सितंबर तक जापान जाएंगे। दोनों भारतीय नेता अपने जापानी समकक्षों के साथ ‘टू प्लस टू’ प्रारूप में विदेश और रक्षा मंत्री स्तरीय संवाद करेंगे।

जापानी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी और रक्षा मंत्री यसुकाजू हमादा करेंगे। जानकारी के मुताबिक दोनों देशों के मंत्रियों के बीच द्विपक्षीय रक्षा और सुरक्षा सहयोग और मजबूत करने के तौर-तरीकों पर विचार-विमर्श के अलावा हिंद प्रशांत क्षेत्र के घटनाक्रम पर भी चर्चा की संभावना है।

दोनों देशों के बीच ‘टू प्लस टू’ संवाद की शुरुआत साल 2019 में दोनों देशों के रक्षा और सुरक्षा सहयोग को और मजबूत करने और विशेष रणनीति और वैश्विक साझेदारी को बढ़ाने के उद्देश्य से की गई थी। जापान के अलावा भारत का ‘टू प्लस टू’ मंत्री संवाद अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और रूस से भी है।

हाल के महीनों में दुनिया भर में हुई घटनाओं के मद्देनजर भारत भू-राजनीतिक उथल पुथल, खासकर रूस-यूक्रेन युद्ध, हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की आक्रामक और विस्तारवादी नीति और ताइवान जलडमरूमध्य क्षेत्र में चीन-ताइवान तनाव से पैदा हुई स्थितियों को देखते हुए अपने प्रमुख सहयोगियों के साथ रणनीतिक संबंधों को मजबूत करने पर खास ध्यान दे रहा है।