योशिहिदे सुगा जापान के नए पीएम बने, जापानी संसद डायट के दोनों सदनों ने बहुमत से चुना उन्हें नेता

आठ साल बाद जापान के नए प्रधानमंत्री के रूप में योशिहिदे सुगा (71) का चुनाव हो गया है। जापानी संसद ने बुधवार को सुगा को नया नेता चुना। किसान परिवार के सुगा को उनके पूर्ववर्ती आबे और उनकी नीतियों का समर्थक माना जाता है। अभी तक सुगा मुख्य केबिनेट सचिव के पद पर थे और उन्हें शक्तिशाली सरकारी सलाहकार माना जाता था।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सुगा को जापानी संसद डायट के दोनों सदनों में पार्टी के सदस्यों और स्थानीय प्रतिनिधियों की एक साझी बैठक में चुना गया। बैठक में उपस्थित 394 डायट सदस्यों ने मत दिया। देश के 47 प्रीफेक्चरल चैप्टर में से प्रत्येक के तीन प्रतिनिधियों ने कुल 141 वोट दिए।

इस चुनाव में सुगा के अलावा, दो अन्य उम्मीदवारों में पूर्व रक्षा मंत्री शीगेरू इशिबा (63) और एलडीपी के नीति प्रमुख फुमियो किशिदा (63) थे। सामान्य परिस्थितियों में एलडीपी के शीर्ष नेता को पार्टी से संबंधित डायट सदस्यों और रैंक-फाइल सदस्यों की तरफ से चुना जाता है। हालांकि, कोरोना महामारी और आबे के कार्यकाल के बीच इस्तीफा देने के कारण एलडीपी ने प्रक्रिया को सरल बनाने का फैसला किया गया था।

सुगा अपने दम पर राजनीति में शीर्ष स्तर पर पहुंचे हैं। बता दें शिंजु आबे खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हए इस महीने के शुरू में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

जापान के मुख्य केबिनेट सचिव योशिहिदे सुगा को सोमवार को सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) का नया नेता चुना गया था।

याद रहे सुगा का प्रधानमंत्री बनना सोमवार को ही तय हो गया था जब जापान की लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) ने उन्हें नेता चुन लिया था। इसके लिए सुगा को आंतरिक चुनाव में 534 में से 377 वोट मिले थे। उन्होंने अपने दो प्रतिद्वंदियों पूर्व रक्षा मंत्री शिगेरु इशिबा और पूर्व विदेश मंत्री फुमियो किशिदा को पीछे छोड़ा था।