यूसुफ पठान ने क्रिकेट को कहा अलविदा

भारतीय क्रिकेट टीम के हरफनमौला खिलाड़ी यूसुफ पठान ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे यूसुफ को पिछले साल इंडियन प्रीमियर लीग की नीलामी में भी किसी टीम ने नहीं खरीदा था।
करोड़ों लोगों की पसंदीदा टीम में अपनी तूफानी बल्लेबाजी के तौर पर उन्हें याद किया जाएगा। इसके अलावा स्पिन गेंदबाजी से भी समय-समय पर अपना कारनामा दिखाते रहे हैं। यूसुफ के छोटे भाई इरफान पठान ने भी पिछले साल संन्यास ले लिया था। शुक्रवार 26 फरवरी को दोपहर यूसुफ पठान ने सोशल मीडिया पर एक संदेश के जरिये क्रिकेट को अलविदा करने का ऐलान किया।
संदेश में यूसुफ ने लिखा कि मैं अपने परिवार, दोस्तों, प्रशंसकों, टीमों, कोचों और पूरे देश का सहयोग और प्यार करने के लिये तहेदिल से शुक्रिया करता हूं। अब तक जिन्होंने भी सहयोग दिया उन सभी का धन्यवाद। वर्ष 2007 में दक्षिण अफ्रीका में खेले गए टी20 विश्व कप के दौरान अपने इंटरनेशनल क्रिकेट का आगाज किया था। 2008 में पाकिस्तान के खिलाफ यूसुफ ने वनडे करियर की शुरुआत की थी। साल 2012 में इस खिलाड़ी ने आखिरी बार कोई इंटरनेशनल मैच खेला था।
टी-20 वर्ल्ड कप और वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे यूसुफ पठान ने कई कारनामे किए हैं। वर्ल्ड कप जीतने के बाद सचिन तेंदुलकर को कांधे पर बैठाकर स्टेडियम में घुमाने वाले पल को कौन क्रिकेटप्रेमी भूल सकता है।
उन्होंने देश के लिए 57 वनडे और 22 टी20 खेले। वनडे में उन्होंने दो शतक और तीन अर्धशतक की मदद से 810 रन बनाने के साथ 33 विकेट भी लिए। टी20 में यूसुफ के नाम 236 रन हैं और 13 विकेट हासिल किए।