यूपी में वायरल बुखार से अब तक 100 से ज्यादा मौतें, कई बीमार

उत्तर प्रदेश में वायरल बुखार से अब तक 100 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है जबकि 1500 से ज्यादा लोग अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं। अब केंद्र सरकार ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) की 11 सदस्यी टीम फिरोजाबाद भेजी है जिसे शोध करके बुखार के कारणों पर शोध करके रिपोर्ट देनी है। इस बीच यूपी कांग्रेस की प्रभारी प्रियंका गांधी ने सूबे में जिलों में वायरल बुखार से 100 से ज्यादा लोगों की मौत पर चिंता जताते हुए सरकार को इस तरफ ध्यान देने की मांग की है।

वायरल बुखार का सबसे ज्यादा कहर फिरोजाबाद, लखनऊ, कानपुर, एटा, मैनपुरी और मथुरा में है। सिर्फ फिरोजाबाद में 50 लोग इस वायरल बुखार से जान गंवा चुके हैं। मरने वालों में बड़ी संख्या में बच्चे भी शामिल हैं। अकेले लखनऊ के विभिन्न अस्पतालों में बच्चों सहित 400 से ज्यादा लोग भर्ती हैं।

उधर सरकार ने वायरल बुखार से लोगों की मौत के बाद फिरोजाबाद में लापरवाही के आरोप में तीन चिकित्सकों को निलंबित कर दिया है। रहस्यमयी वायरल बुखार के अलावा यूपी के जिलों में डेंगू और टायफाइड के मामले भी आ रहे हैं।
ख़बरों के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी वायरल बुखार के काफी मामले आ रहे हैं। लखनऊ के सरकारी में ही बड़ी संख्या में लोग भर्ती हैं। इनकी संख्या 400 से ज्यादा है जिनमें बच्चे भी शामिल हैं। चिकित्सकों का कहना है कि ज्यादा मामले ‘मौसमी बुखार’ के हैं, हालांकि, इतनी बड़ी संख्या में लोगों की जान जाने से इन जिलों में दहशत बनी हुई है। इसका एक कारण इस समय देश में कोविड-19 के मामलों का बढ़ना भी है।

इस बीच यूपी कांग्रेस की प्रभारी प्रियंका गांधी ने सूबे में जिलों में वायरल बुखार से 100 से ज्यादा लोगों की मौत पर चिंता जताते हुए सरकार को इस तरफ ध्यान देने की मांग की है।