यूक्रेन से सेना वापसी नहीं, लेकिन युद्ध को लेकर बातचीत को तैयार : पुतिन ने कहा

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के बातचीत के प्रस्ताव के एक दिन बाद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि वे यूक्रेन में युद्ध समाप्ति पर सशर्त बात करने के लिए तैयार हैं। हालांकि, रूस ने अपनी सेना वापस करने की शर्त को स्वीकार करने से मना कर दिया है। रूस के राष्ट्रपति के क्रेमलिन में ऑफिस ने शनिवार को यह बात कही।

पुतिन ने कहा कि वे युद्ध ख़त्म करने के लिए बातचीत को तैयार हैं, हालांकि इसके लिए पश्चिमी देशों को रूस की कुछ मांगें स्वीकार करनी होंगी। रिपोर्ट्स में बताया गया है कि रूस ने यूक्रेन से सेनाओं की वापसी की शर्त को, हालांकि, नामंजूर कर दिया है।  बता दें यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय ने हाल में रूस के साथ युद्ध में 13 हजार यूक्रेनी सैनिकों के जान गंवाने की बात स्वीकार की थी।

रूस ने कहा है कि सेना वापसी की शर्त पर वह बातचीत नहीं करेगा। उसे ऐसी वार्ता मंजूर नहीं। रूस की यह प्रतिक्रिया अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के पुतिन से सीधी वार्ता की इच्छा जताने के बाद आई है। बाइडन ने कहा था कि यूक्रेन युद्ध की समाप्ति के लिए वह राष्ट्रपति पुतिन से वार्ता के लिए तैयार हैं।

अमेरिका के दौरे पर गए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से वार्ता के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने संयुक्त प्रेस कान्फ्रेंस में पुतिन के साथ बातचीत की इच्छा जताई थी। लेकिन यह भी कहा था कि वह बातचीत यूक्रेन में युद्ध समाप्ति के बाद ही संभव है जिसके लिए पुतिन फिलहाल तैयार नहीं लग रहे हैं।