यूएस संयुक्त बेस पर्ल हार्बर पर गोलीबारी, बाल-बाल बचे भारतीय वायुसेना प्रमुख

अमेरिकी नौसेना और वायु सेना के संयुक्त बेस पर्ल हार्बर हिकम में गुरुवार सुबह जो गोलीबारी हुई है उसमें  भारतीय वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया बाल-बाल बच गए।  जब यह घटना हुई, भदौरिए अपनी टीम के साथ बेस पर ही मौजूद थे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिकी नौसेना और वायु सेना के संयुक्त बेस पर्ल हार्बर हिकम में गुरुवार सुबह अचानक गोलीबारी शुरू हो गयी। जब यह गोलीबारी शुरू हुई , भारतीय वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया अपनी टीम के साथ बेस पर ही थे।

घटना के मुताबिक शिपयार्ड पर तैनात एक गनमैन ने अचानक ही गोलीबारी शुरू कर दी। इस घटना में कम से कम तीन लोग घायल हुए हैं, वहीं दो की हालत गंभीर है। गोलीबारी करने वाले गनमैन ने खुद को भी गोली मार ली। घटना के बाद पूरे इलाके की घेराबंदी कर ली गयी।

घटना पर भारतीय वायु सेना ने कहा है कि एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया सुरक्षित हैं। वायुसेना प्रमुख भदौरिया हिंद प्रशांत क्षेत्र में बदलते सुरक्षा परिदृश्य पर बातचीत के लिए विभिन्न वायुसेना बलों के प्रमुखों के सम्मेलन में भाग लेने के लिए इस समय हवाई स्थित अमेरिकी अड्डे पर हैं।

भारतीय वायुसेना के प्रवक्ता ने कहा – ”वायुसेना प्रमुख और उनका दल सुरक्षित है”। एक अधिकारी ने बताया कि वायुसेना प्रमुख पर्ल हार्बर में अमेरिकी वायुसेना अड्डे पर ठहरे हुए हैं और गोलीबारी नौसैन्य अड्डे पर हुई। अधिकारी ने बताया कि ये दोनों जगह एक दूसरे के निकट नहीं हैं।

पर्ल हार्बर बेस ओहू समुद्र तट के दक्षिणी किनारे पर स्थित है जहां वायु सेना और नौसेना दोनों के सैन्य अड्डे हैं। पर्ल हार्बर या ‘पर्ल बंदरगाह’ हवाई द्वीप में हॉनलूलू से दस किमी उत्तर-पश्चिम, अमेरिका का प्रसिद्ध बंदरगाह एवं नौसैनिक अड्डा है। इस बंदरगाह के २० वर्ग किलोमीटर के दायरे में सैकड़ों जहाजों के रुकने का स्थान है।