यूएन रिपोर्ट में चीन पर शिनजियांग क्षेत्र में मानवाधिकार हनन करने का आरोप

अपने तीसरे कार्यकाल की तैयारी कर रहे चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को लेकर संयुक्त राष्ट्र्र ने एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें उनके नेतृत्व में चीन के उइगर मुस्लिम आबादी वाली शिनजियांग क्षेत्र में गंभीर मानवाधिकार हनन में संलिप्त होने का दावा किया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि ‘शिनजियांग क्षेत्र में यातना के आरोप तथ्यपरक थे और मानवता के खिलाफ संभावित अपराधों का संकेत देते हैं’। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार की यह रिपोर्ट इसके उच्चायुक्त मिशेल बाचेलेट का चार साल का कार्यकाल पूरा होने से ऐन पहले जारी की गई जिसमें चीन पर शिनजियांग क्षेत्र में गंभीर मानवाधिकार हनन के आरोप लगाए गए हैं।

इस रिपोर्ट को बुधवार रात जारी किया गया। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ‘चीन सरकार के आतंकवाद-रोधी और अतिवाद-विरोधी रणनीतियों के आवेदन के संदर्भ में शिनजियांग उइगर स्वायत्त क्षेत्र में गंभीर मानवाधिकार उल्लंघन किए गए हैं’। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ‘वहां जबरन चिकित्सा उपचार और हिरासत की प्रतिकूल परिस्थितियों सहित यातना या दुर्व्यवहार के पैटर्न के आरोप विश्वसनीय हैं’।

रिपोर्ट में सुझाव दिया गया है कि क्षेत्र में मानवाधिकार की स्थिति पर सरकार, संयुक्त राष्ट्र के अंतर सरकारी निकायों और मानवाधिकार प्रणाली के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय समुदाय को अधिक व्यापक रूप से तत्काल ध्यान देने की जरूरत है।