यूएनपी नेता रानिल विक्रमसिंघे होंगे श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री

श्रीलंका में आर्थिक संकट के बाद फ़ैली हिंसा बीच महिंदा राजपक्षे के इस्तीफे के बाद यूनाइटेड नेशनल पार्टी (यूएनपी) के नेता रानिल विक्रमसिंघे नए प्रधानमंत्री होंगे। वे आज ही शाम 6.30 बजे पद की शपथ लेंगे।

जानकारी के मुताबिक यूएनपी ने अपने नेता के पीएम बनने की पुष्टि की है। रानिल  विक्रमसिंघे (73) पहले भी प्रधानमंत्री रह चुके हैं। साल 2019 में रानिल ने अपनी पार्टी के दबाव के बाद प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। रानिल की छवि श्रीलंका में एक बेहतर और सुलझे हुए नेता के अलावा मजबूत शासक की मानी जाती है।

अमेरिका के समर्थक माने जाने वाले विक्रमसिंघे के सामने देश को खराब आर्थिक स्थिति से बाहर लाने की चुनौती रहेगी। याद रहे राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने ऐलान किया था कि वह एक हफ्ते में नए प्रधानमंत्री के नाम का ऐलान करेंगे। उन्होंने कहा था कि ऐसे प्रधानमंत्री को नियुक्त करूंगा जिसके पास बहुमत हो और लोग जिसमें भरोसा करते हों।

अब नए मंत्रिमंडल का भी गठन होगा। याद रहे श्रीलंका सेंट्रल बैंक गवर्नर पी नंदलाल वीरसिंघे ने कहा था कि यदि अगले दो हफ्ते में देश में राजनीतिक स्थिरता नहीं आई तो वो अपना पद छोड़ देंगे। उन्होंने कहा कि जब तक वर्तमान राजनीतिक संकट का हल नहीं निकाला जाता है तब तक देश की इकोनॉमी को ठीक करने की कोशिशें नाकाम रहेंगी। उधर श्रीलंका की ट्रेड यूनियनों ने सरकार के खिलाफ हड़ताल वापस ले ली है।