यूएई में जिस एयरबेस पर थे राफेल वहां गिरी थी ईरान की मिसाईल !

यह दावा किया है कि है कि फ्रांस से भारत आते हुए राफेल फाइटर यूएई में जिस एयरबेस पर ठहराव के लिए रुके थे, उस एयरबेस के पास ईरान की कुछ मिसाइल गिरी थीं। यह ईरानी मिसाइल अभ्यास का हिस्सा थीं। इस बीच यूएई से पांचों राफेल आज अंबाला या मौसम में गड़बड़ होने की स्थिति में जोधपुर में उतरेंगे।

जानकारी के मुताबिक एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत के पांच राफेल लड़ाकू विमान यूएई के जिस अल-धाफरा बेस पर ठहराव के लिए रुके थे, उसके पास
यह ईरानी मिसाइल गिरी थीं। यही मिसाइल ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के सैन्य अभ्यास के दौरान की बताई गयी हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक ईरानी मिसाईलें यूएई के अल-धाफरा बेस के पास गिरीं जिन्हें वास्तव में अभ्यास के दौरान होरमुज़ की खाड़ी में नकली अमेरिकी युद्धपोत पर दागी गई थीं। हालंकि, इससे राफेल को कोई खतरा नहीं बना।

इस बीच राफेल लड़ाकू विमान आज दोपहर तक अंबाला एयरबेस पर पहुंच जाएंगे। जानकारी के मुताबिक यदि मौसम में खराबी का कोई पेंच हुआ तो इन्हें  जोधपुर में भी उतारा जा सकता है। वायुसेना के अनुरोध पर स्थानीय प्रशासन ने अंबाला एयरबेस के आसपास के इलाके में धारा 144 लगा दी है ताकि असमाजिक-तत्व और मीडिया राफेल लड़ाकू विमानों की तस्वीरें न ले सकें और राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा न हो। स्थानीय लोगों को भी छतों पर न जाने और फोटो न खींचने की सलाह दी गयी है।

अभी तक की रिपोर्ट्स के मुताबिक फाइटर दोपहर 1 से 3 बजे के बीच अंबाला एयरबेस पर लैंड करेंगे। वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया इस मौके पर खुद वहां राफेल विमानों की आगवानी के लिए मौजूद रहेंगे। साथ ही वहां एक क्लोज-डोर समारोह में राफेल विमानों को वायुसेना में शामिल कराया जाएगा।  मीडिया को इस समारोह से दूर रखा गया है।