मोदी सरकार ने आठ केबिनेट कमिटियों गठित कीं

अमित शाह सभी में शामिल, राजनाथ सिंह सिर्फ एक का हिस्सा

एनडीए-२ की शुरुआत में ही मोदी सरकार सक्रिय दिखने लगी है। पिछले कार्यकाल में उसपर आर्थिक स्तर पर सफल न होने का आरोप लगता रहा है। अब गुरूवार को मोदी सरकार ने आठ मुख्य केबिनेट समितियों के गठन का ऐलान किया है। सबसे दिलचस्प बात यह है कि गुजरात सरकार के समय से पीएम मोदी के विश्वस्त रहे ग्रह मंत्री अमित शाह सभी आठ समितियों में शामिल हैं जबकि पिछली मोदी सरकार में गृह मंत्री रहे और अब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह महज एक समिति में रखे गए हैं। इससे मोदी सरकार की दूसरी पारी में शाह के वर्चस्व का पता चलता है।
खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन आठ में से छह समितियों में शामिल हैं और वे इनके अध्यक्ष रहेंगे। आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए निवेश और विकास पर, बेरोजगारी से निपटने के लिए रोजगार और कौशल विकास पर और सुरक्षा पर समितियों के अध्यक्ष पीएम मोदी होंगे। पहली बार इन दोनों मुद्दों पर केबिनेट  समिति बनाई गई हैं।
पीएम की अध्यक्षता के अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, विदेश मंत्री एस जयशंकर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सुरक्षा समिति के सदस्य होंगे। यह समिति राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश मामलों से संबंधित मुद्दों को देखेगी। केबिनेट नियुक्ति समिति की अध्यक्षता पीएम करेंगे और अमित शाह इस समिति के सदस्य होंगे।
महत्वपूर्ण नीतिगत फैसलों पर सरकार की मदद करने वाली राजनीतिक मामलों पर मंत्रिमंडल समिति की अध्यक्षता प्रधानमंत्री करेंगे। शाह, गडकरी, सीतारमण, गोयल, पासवान, तोमर, प्रसाद, हरसिमरत कौर, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, भारी उद्योग मंत्री अरविंद सावंत और जोशी इसके सदस्य होंगे सबसे दिलचस्प बात यह है कि मोदी सरकार में नंबर दो राजनाथ सिंह इस अहम् समिति नहीं किये गए हैं।
शाह आवास पर मंत्रिमंडलीय समिति की अध्यक्षता करेंगे। सड़क परिवहन और  राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, सीतारमण और रेल और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल इसके सदस्य होंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह और आवास और शहरी कार्य मंत्री और नागर विमानन मंत्री हरदीप पुरी आवास समिति के विशेष आमंत्रित सदस्य होंगे।
आर्थिक मामलों पर मंत्रिमंडल की प्रमुख समिति की अध्यक्षता प्रधानमंत्री करेंगे और इसके सदस्यों के तौर पर राजनाथ सिंह, शाह, गडकरी, रसायन व उर्वरक मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा, सीतारमण, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद, खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल शामिल होंगी। सीसीईए में एस जयशंकर, गोयल और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी शामिल होंगे।
संसदीय मामलों पर मंत्रिमंडल समिति की अध्यक्षता शाह करेंगे और सीतारमण, उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान, तोमर, प्रसाद, सामाजिक न्याय मंत्री थावर चंद गहलोत, पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी इसके सदस्य होंगे। यह समिति संसद का सत्र बुलाने के लिए तारीखों की सिफारिश करती है। संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और वी मुरलीधरन इसके विशेष आमंत्रित सदस्य हैं।