मोदी और यूक्रेन राष्ट्रपति के जेलेंस्की के बीच बैठक होने की संभावना

पिछले साल फरवरी में यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के बीच पहली मुलाकात हो सकती है। पीएम मोदी इस समय जापान की यात्रा पर हैं और संभावना बन रही है कि पीएम के इस दौरे के दौरान दोनों नेताओं की मुलाक़ात हो।

अधिकारियों के मुताबिक इस संबंध में अभी कुछ भी तय नहीं हुआ है हालांकि, दोनों पक्ष प्रस्ताव को अंतिम रूप देने के लिए चर्चा में जुटे हैं। जेलेंस्की जापान, जो इस समूह का अध्यक्ष है, के निमंत्रण पर जी-7 शिखर सम्मेलन में आ रहे हैं।

इस समय मोदी तीन देशों जापान, पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया की यात्रा पर हैं।  पीएम का जापान दौरा 21 मई तक है। पीएम मोदी हिरोशिमा में जी-7 के शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। मोदी जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा सहित कई अन्य वैश्विक नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

भारत और यूक्रेन के वरिष्ठ राजनयिक जी-7 शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के बीच द्विपक्षीय मुलाकात की संभावनाएं तलाश रहे हैं। अधिकारियों के मुताबिक पीएम मोदी और जेलेंस्की हिरोशिमा में मिलते हैं, तो यह पिछले साल फरवरी में यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद दोनों नेताओं की पहली मुलाकात होगी।

यूक्रेन की प्रथम उप विदेश मंत्री एमिन झापरोवा ने पिछले महीने भारत का दौरा किया था. यह यूक्रेन के खिलाफ रूसी हमला शुरू होने के बाद यूक्रेन के किसी प्रमुख नेता की भारत की पहली यात्रा थी। झापरोवा ने विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी को एक पत्र सौंपा था। यह पत्र जेलेंस्की ने प्रधानमंत्री मोदी के नाम लिखा था।