मोदी और जॉनसन का मुक्त व्यापार समझौते पर जोर

भारत और ब्रिटेन के प्रधानमंत्रियों ने मुक्त व्यापार समझौता जल्द से जल्द पूरा करने पर जोर दिया है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपनी भारत यात्रा के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक की। जॉनसन ने कहा कि मुक्त व्यापार समझौता दीवाली तक पूरा होना चाहिए, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अब समय आ गया है कि भारत-ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार समझौता हो जाना चाहिए।

ब्रिटिश हाई कमीशन की एक प्रेस रिलीज़ में कहा गया है कि जॉनसन ने बताया कि यूके भारत पर केंद्रित जनरल एक्सपोर्ट लाइसेंस बना रहा है ताकि ब्यूरोक्रेसी को कम किया जा सके और रक्षा खरीद में डिलीवरी का समय घटाया जा सके। ब्रिटिश पीएम ने कहा कि भारत के साथ ब्रिटेन की साझेदारी तूफान में ठहराव की तरह है।

रिलीज़ में कहा गया है कि ब्रिटेन भारत के साथ मिलकर हिंद-प्रशांत में सुरक्षा को बढ़ावा देगा, जिसमें नई फाइटर जेट तकनीक, हेलीकॉप्टर और समुद्र के नीचे के युद्ध क्षेत्र में सहयोग भी शामिल होगा।

विज्ञप्ति के मुताबिक पीएम जॉनसन ने बताया कि भारत ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार समझौता हो जाने से 2035 तक ब्रिटेन का कुल व्यापार 28 बिलियन पाउंड का हो जाएगा और यूक्रे में आय़ 3 बिलियन पाउंड तक बढ़ेगी।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने बताया कि भारत और ब्रिटेन एक वर्चुअल हाइड्रोजन साइंस एंड इनोवेशन हब भी बनाएंगे जिसमें अफोर्डेबल ग्रीन हाइड्रोजन को बढ़ावा दिया जाएगा।  रिलीज में आगे कहा गया ही कि साथ ही कॉप 26 में घोषित किए गए ग्रीन ग्रिड के लिए नई फंडिंग दी जाएगी। इसके अलावा, भारत में पब्लिक ट्रांसपोर्ट के इलेक्ट्रिफिकेशन के लिए भी मिल कर काम करने पर सहमति बनी है।