मॉब लिंचिंग : अलवर में पीट पीट कर हत्या

सुप्रीम कोर्ट की सख्त हिदायत और प्रधानमंत्री के संसद में मॉब लिंचिंग को लेकर सख्ती करने के भरोसे के कुछ ही घंटे के भीतर राजस्थान के अलवर में गो तस्करी के शक में एक व्यक्ति की पीट-पीट कर हत्या कर दी गयी।

ख़बरों के मुताबिक रामगढ़ इलाके के लल्लावंडी गांव में एक व्यक्ति कथित तौर पर दो गाय लेकर कहीं जा रहा था की इससे बीच कुछ लोगों ने उसकी गो तस्कर समझकर पिटाई शुरू कर दी। उसकी इतनी पिटाई की गयी कि उसकी जान ही चली गयी। भीड़ तंत्र का शिकार हुए व्यक्ति का नाम अकबर खान बताया गया है। ख़बरों के मुताबिक वह हरियाणा के कोलगांव का रहने वाला था। घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने जांच शुरू कर दी है हालांकि अभी कोई गिरफ्तारी नहीं हो पाई है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया है।

गौरतलब है कि पिछले साल भी इस इलाके में पहलू खान नाम के व्यक्ति की पीट-पीट कर हत्या कर दी थी। कुछ दिनों से देश के अलग-अलग हिस्सों से भीड़ के लोगों की पीट-पीट कर हत्या किए जाने के मामले सामने आ रहे हैं। एक हफ्ता पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने इस मसले पर गंभीर चिंता जाहिर की थी। कोर्ट ने अपने फैसले में कहा था कि कोई कानून अपने हाथ में नहीं ले सकता। देश को भीड़तत्र बनने की इजाजत नहीं दी जा सकती। साथ ही संसद को इस मसले पर क़ानून बनाने को भी कहा था।

संसद में भी शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गंधी और विपक्ष के नेताओं ने मॉब लिंचिंग के मामल में गंभीर चिंता जताई थी। राहुल ने प्रधानमंत्री पर आरोप लगाया था कि वे इस तरह के गंभीर मुद्दों पर चुप्पी ओढ़े रखते हैं।