मेयर का चुनाव नहीं होने पर ‘आप’ आज
सर्वोच्च न्यायालय की शरण में जाएगी

दिल्ली में बहुमत हासिल करने के बावजूद अपना मेयर नहीं बनने देने के खिलाफ आम आदमी पार्टी (आप) मंगलवार (आज) भाजपा के खिलाफ सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन करेगी। तीन बार मेयर के चुनाव की तारीख घोषत होने के बावजूद अभी तक यह चुनाव नहीं हो पाया है। उधर भाजपा ने भी ऐलान किया है कि वह सड़क पर उतरेगी। इस बीच मेयर के चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी आज सर्वोच्च न्यायालय की शरण में जा रही है।

मेयर के चुनाव का मसला दिल्ली में बड़े विवाद का कारण बन गया है। आज दोनों बड़ी दल आप और भाजपा एक दूसरे के खिलाफ सड़क पर उतरकर प्रदर्शन करेंगे। सोमवार को जबरदस्त हंगामे के बाद लगातार तीसरी बार मेयर का चुनाव टल गया। पेंच मनोनीत पार्षदों को वोटिंग का अधिकार देने पर फंसा हुआ है। जिसके चलते सदन में जबरदस्त हंगामा हुआ। आम आदमी पार्टी ने इसपर आपत्ति जताई जिसके बाद सदन को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करना पड़ा।

वरिष्ठ आप नेता आतिशी ने कहा कि भाजपा को आज चुनाव होने ही नहीं देना था, उनके कई सांसद आज नहीं थे। मनोज तिवारी, गौतम गंभीर, हंस राज हंस कोई नहीं थे, इसलिए उन्होंने चुनाव नहीं होने दिया। उन्होंने कहा – ‘चुनाव नहीं होने से दिल्ली की जनता का नुकसान हो रहा है।’

उधर आम आदमी पार्टी आज सर्वोच्च न्यायालय जा रही है। पार्टी के अनुसार वह अपील करेगी कि सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में एक हफ्ते के भीतर एमसीडी मेयर का चुनाव हो। पार्टी का आरोप है कि प्रोटेम अध्यक्ष सत्या शर्मा, जो भाजपा से हैं, ‘मनमाने’ तरीके से सदन को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर रही हैं।

याद रहे भाजपा ने आप पर अपनी पार्टी के पार्षदों को प्रलोभन देने का आरोप लगाया था। आज भाजपा नेता प्रेस कांफ्रेंस कर रहे हैं जिसमें वह आप पर निशाना साधेंगे। पार्टी नेता वीरेंद्र सचदेवा ने कहा – ‘इस समय आम आदमी पार्टी बौखलाई हुई है, उसके पार्षद दल में फूट है वह इसलिए लगातार चुनाव टाल रही है और उनके नेता हमारे पार्षदों को सम्पर्क कर रहे हैं।’