मेडिकल रिपोर्ट पर होगा निर्भर अभिनन्दन का दोबारा विमान उड़ाना : वायुसेना प्रमुख

एयर स्ट्राइक के बाद अपनी पहली प्रेस ब्रीफिंग में सोमवार को को वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने कहा कि विंग कमांडर अभिनंदन दुबारा लड़ाकू विमान उड़ा सकेंगे या नहीं, यह उनकी मेडिकल फिटनेस पर निर्भर करता है।
प्रेस ब्रीफिंग के दौरान उनसे सवाल किया था कि अभिनन्दन कब दोबारा लड़ाकू विमान उड़ा सकेंगे ? जवाब में वायुसेना प्रमुख ने कहा – ”उनका फिर से फाइटर प्लेन चलाना उनकी मेडिकल फिटनेस पर निर्भर करता है। एक बार जब मेडिकल फिटनेस मिल जाएगी, वह विमान उड़ा सकेंगे।”
पाकिस्तान के बालाकोट में जैश के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक पर पड़ोसी मुल्क और देश की विपक्षी दलों की तरफ से उठाये जा रहे सवालों पर धनोआ साफ किया कि बम लक्ष्य पर गिराए गए हैं। ”एयर फोर्स ने सफलतापूर्वक टारगेट को हिट किया।”  उन्होंने वो बजह भी बताई कि पाकिस्तानी एफ-१६ विमानों को खदेड़ने के लिए मिग-२१ बाइसन का इस्तेमाल क्यों किया गया।
एयर चीफ धनोआ ने इस सवाल कि पाकिस्तान अभी भी बालाकोट में आतंकी ठिकानों को निशाना बनाए जाने की बात को खारिज कर रहा है, कहा कि अगर हमने टारगेट हिट करने का प्लान बनाया था, तो हमने टारगेट हिट किया है।” एयर स्ट्राइक में मरने वाले आतंवादियों की संख्या पर वायुसेना प्रमुख ने कहा – ”हम दिया गया टारगेट हिट करते हैं, मानव शवों को नहीं गिनते। हम सिर्फ यह देखते हैं कि टारगेट हिट किया है नहीं। हां, हमने हिट किया।” उन्होंने यह भी कहा कि टारगेट के बारे में विदेश सचिव ने अपने बयान में साफ-साफ बता दिया था। अगर हम जंगल में स्ट्राइक किए होते तो उन्हें (पाक) जवाब देने की क्या जरूरत थी।
वायुसेना प्रमुख ने मिग-२१ बाइसन का इस्तेमाल  किये जाने पर कहा – ”क्यों नहीं करेंगे। मैं चल रहे ऑपरेशन के बारे में कॉमेंट नहीं कर सकता। ऑपरेशन अभी भी जारी है।” धनोआ ने कहा कि मिग २१ बाइसन अपग्रेडेड विमान है और हम अपने सभी उपलब्ध विमानों का इस्तेमाल करेंगे। उन्होंने कहा कि मिग-२१ बाइसन एक अच्छा विमान है, उसे अपग्रेडेड किया गया है। वह बेहतर रेडार, एयर-टु-एयर मिसाइलें और बेहतर वीपन सिस्टम से लैस है। उसे अपग्रेड कर ३.५ जेनरेशन का कर दिया गया है। ”हम अपने पास मौजूद सभी विमानों का इस्तेमाल करेंगे।”