मूसलाधार बारिश से अस्पतालों का बुरा हाल

राजधानी दिल्ली में शुक्रवार की देर रात हुई मूसलाधार बारिश से दिल्ली के कई इलाकों में जल भराव और जाम से लोगों को जूझना पड़ा है। वहीं शनिवार की सुबह तेज सर्द हवाओं के चलने से लोगों को सर्दी का सामना भी करना पड़ा है।

बारिश को लेकर लोगों का कहना है कि दिल्ली में थोड़ी बारिश होने से जगह-जगह जलभराव से लोगों को जूझना पड़ता है। जलभराव को लेकर दिल्ली सरकार के लोकनायक अस्पताल और जीबी पंत अस्पताल के स्वास्थ्य कर्मचारियों ने तहलका संवाददाता को बताया कि लोकनायक और जीबी पंत अस्पताल के बीचों में निर्माण कार्य चल रहा है। जिसके कारण निर्माणधीन बिल्डिंग की धूल और मिट्टी से मरीजों के साथ–साथ डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

उन्होंने बताया कि अभी कोरोना के मामले कम हुये है। लेकिन कोरोना अभी गया नहीं है। वहीं दिल्ली में डेंगू का भी कहर लोगों के बीच मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है।

अस्पताल के एक सीनियर डॉक्टर ने बताया कि जल भराव के कारण जलजनित बीमारी ही नहीं होती है। बल्कि संक्रमण को भी बढ़ावा देता है। ऐसे में दिल्ली सरकार का दायित्व बनता है कि वो इस मामलें में कोई काम करें अन्यथा जल भराव भी अस्पताल में भर्ती मरीजों के लिये मुसीबत का कारण बन सकती है। क्योंकि जल भराव से जमीन की नमी में ही डेंगू का मच्छर पनपता है।

डॉ ने बताया कि दिल्ली की स्वास्थ्य सेवाओं का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अस्पताल में जल भराव के कारण ही मरीजों को संक्रमित बीमारी होने का भय सता रहा है। तो अन्य जगहों से क्या उम्मीद की जाये।