मुंबई में बिजली गुल

मायानगरी मुंबई इस समय अंधेरे में बैठी है। कारण है बिजली का गुल हो जाना। वहां यह संकट एक पावर ग्रिड के फेल हो जाने से पैदा हुआ है। पिछले सालों में संभवता यह पहली बार है कि मुंबई में इस तरह बिजली का संकट आया है। इस कारण लोकल ट्रेन और मोनो रेल सेवा से लेकर दफ्तर, ट्रैफिक सिग्नल सब बंद पड़े हैं। शेयर मार्किट पर भी इसका गंभीर असर पड़ा है।

लोग बिजली फेल होने से गंभीर संकट में फंसे हैं। सारे कामकाज ठप्प पड़ गए हैं और लोकल ट्रेन सेवा भी बंद हो गयी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक मुंबई बिजली विभाग संकर पर काबू पाने की कोशिश कर रहा है, हालांकि, हफ्ते के पहले ही दिन लोग दिक्कत से दो-चार हैं। सैंकड़ों यात्री जहां हैं, वहीं फंसे हैं। ऊंची बिल्डिंग्स में लोगों को चढ़ने-उतरने की समस्या आ रही है, क्योंकि लिफ्ट बंद पड़े हैं। मुंबई में कई-कई मंजिल वाले भवन बड़ी संख्या में हैं।

संकट के बाद बेस्ट इलेक्ट्रीसिटी ने एक ट्वीट में कहा – ‘टाटा तरफ से होने वाली विद्युत आपूर्ति फेल होने के कारण विद्युत आपूर्ति बाधित है। असुविधा के लिए खेद है।’ लेकिन लोगों की हालत बिजली गुल होने से खराब हो गयी है। आमतौर मुंबई में बिजली बहुत बड़े संकट में ही बंद होती है, अन्यथा यह वहां सुचारू चलती रहती है।

मुंबई में बिजली का यह संकट एक पावर ग्रिड फेल हो जाने से पैदा हुआ है। बिजली जाने से मुंबईकर दिक्कतों का सामना कर रहे हैं।

कमोवेश पूरे मुंबई में बिजली गुल हुई है। बिजली विभाग का कहना है कि बिजली सेवा जल्द बहाल होने की उम्मीद है। रिपोर्ट्स के मुताबिक पूरी मुंबई शहर, ठाणे, चर्चगेट, वसई में बिजली नहीं है। कमुंबई प्रणाली को बिजली की आपूर्ति करने वाली लाइनों और ट्रांसफार्मर (कलावा-पडग़े और खड़ग आईसीटी) में कई जगह दिक्कत बताई जा रही है जिसकी वजह से मुंबई में 360 मेगावाट की आपूर्ति प्रभावित हुई। बिजली सेवा बहाली करने का प्रयास किया जा रहा है। ग्रिड फेल होने के कारण पश्चिम रेलवे की लोकल ट्रेन सेवाएं बाधित हुई हैं और चर्चगेट से वसई रेलवों स्टेशन के बीच चलने वाली ट्रेंने बंद गई हैं।

बिजली संकट से पूरी एमसीडी, पालघर, दहानू लाइनें प्रभावित हुई हैं। ईएचवी टीम के अनुसार आपूर्ति बहाल करने में एक घंटे का समय लगेगा। मुंबई ठाणे, में लोगों को काफी दिक्कत आ रही है। ट्रेनें स्टेशनों पर ही रूकी हैं और अस्पतालों में भी लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सड़कों पर ट्रैफिक सिग्नल भी बंद हो गए हैं। इस कारण वहां लोगों की भीड़ जमा हो गयी है।