मुंबई और पुणे में आगे बढ़ाया जा सकता है लॉकडाउन

भले ही देश भर में लॉक डाउन को 4 मई से छूट मिल सकती है लेकिन महाराष्ट्र में इसके आसार कम नजर आ रहे है। महाराष्ट्र के हेल्थ मिनिस्टर राजेश टोपे के अनुसार मुंबई और पुणे में लॉकडाउन 18 मई तक बढ़ाया जा सकता है।

दूसरी ओर मुंबई और पुणे एमएमआर रीजन में हालात देखते हुए सूत्रों का मानना है कि इन इलाकों में लॉक डाउन जून तक बढ़ाया जा सकता है, अकेले महाराष्ट्र में 989 नियंत्रण क्षेत्र है जिनमें से आधे स्लम इलाकों में है जिसकी वजह से स्थिति और गंभीर होती जा रही है।

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस बड़ी तेजी से अपने पैर पसार रहा है। रोजाना काफी संख्या में नए मामले आ रहे हैं। स्लम इलाकों में सबसे ज्यादा परेशानी सामने आ रही है। राज्य में कोरोना आए कुल मामलों में 80 फीसदी मामले मुंबई और पुणे शहर में हैं। इसके मद्देनजर राजेश टोपे ने शनिवार को बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा,’ जिस तरह मुंबई और पुणे में मामले बढ़ रहे हैं उसको देखते हुए इन दोनों शहर में लॉकडाउन को 18 मई तक बढ़ाया जा सकता है।’

गौरतलब है कि कोरोना प्रसार को रोकने लिए देशभर में लॉकडाउन लगाया हुआ है, जो तीन मई को खत्म हो रहा है। लेकिन महाराष्ट्र में कोरोना के संक्रमित मामले बड़ी तेजी से बढ़ रहे हैं जिसके चलते लॉक डाउन को और बढ़ाने की संभावना जताई जा रही है। देश में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र है। जहाँ संक्रमितों के 6817 मामले सामने आ चुके हैं।