मुंबई अग्निकांड में ४ की मौत

आग पर काबू पाया, १४ लोग घायल

मुंबई के परेल इलाके में बुधवार को एक बहुमंजिला रिहायशी इमारत में आग लगने से ४ लोगों की मौत हो गई है जबकि एक दर्जन से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। इमारत में लगी आग पर पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है।

यह आग परेल के हिंदमाता सिनेमा के पास सुबह करीब 8:30 बजे लगी है। क्रिस्टल टावर नाम की इमारत की 12वीं मंजिल में यह हादसा हुआ है। बताया गया है कि दमकल की 20 गाड़ियां मौके पर पहुंचीं। आग लगने के कारणों का पता अभी नहीं चल सका है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आग शायद शॉर्ट सर्किट के कारण लगी होगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक दो लोगों की जान दम घुटने के कारण चली गई। अस्पताल ले जाने पर उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। वहीं, 16 घायलों का इलाज चल रहा है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक आग की घटना में जो लोग घायल हुए हैं उन्हें केईएम अस्पताल में भर्ती किया गया है। इनमें कुछ की हालत गंभीर है। मिली जानकारी के मुताबिक जिन लोगों की इस घटना में जान गयी है उनमें एक महिला और तीन पुरुष हैं जबकि घायलों में 10 पुरुष और 6 महिलाएं शामिल हैं। अग्निशमन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक आग पर पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है।

अग्निशमन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि आग लगने के बाद १२वें फ्लोर पर लिफ्ट एरिया के पास स्थिति सबसे ज्यादा खराब थी। बिजली के तारों में चिंगारी के बाद धुआं उठा और पूरे फ्लोर पर फ़ैल गया। इस कारण इस फ्लोर पर काफी लोग फंसे रहे। उन्होंने बताया कि स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। ”अब आग पर काबू पा लिया गया है”।

पुलिस के मुताबिक हादसे के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी। फिलहाल ईमारत में बिजली और पानी की सप्लाई रोक दी गई है। आग लगने की सूचना फौरन दमकल विभाग को दी गई। जानकारी मिलते ही दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंच गई और लगभग दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया है। इमारत में फंसे लोगों को क्रेन के सहारे बाहर निकाला गया।