मालवाहक विमानों से देश भर में पहुँचायी जा रही चिकित्सा सामग्री

नई दिल्ली। कोविड-19 से बचाव और इस महामारी की जाँच से जुड़े आवश्यक चिकित्सा उपकरणों और ज़रूरी चीज़ों की आपूर्ति के लिए मालवाहक विमानों का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय राज्य सरकारों के साथ समन्वय कर रहा है। विभिन्न राज्यों की ओर से तत्काल ज़रूरत की माँग के आधार पर मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी आवश्यक चीज़ों की आपूर्ति के लिए आपूर्ति एजेंसियों की मदद ले रहे हैं, ताकि ऐसी सामग्रियों को उनके गंतव्यों तक आगे पहुँचाया जा सके। फ़िलहाल आवश्यक चीज़ों की आपूर्ति के लिए एयर इंडिया और एलायंस एयर की उड़ानें शुरू की गयी हैं। सरकारी सूत्रों की मानें तो नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा अधिकृत एजेंसियाँ अपने क्षेत्र के सम्बन्धित अधिकारियों से सम्पर्क करती हैं और ज़रूरी चीज़ों की आपूर्ति और उसकी रसीद प्राप्त करने के लिए समन्वय स्थापित करती हैं।

देश के पूर्वी और उत्तर पूर्वी हिस्सों में आपूर्ति के लिए एलायंस एयर की एक उड़ान गुवाहाटी, डिब्रूगढ़ और अगरतला के लिए चिकित्सा की ज़रूरी चीज़ें लेकर 29 मार्च, 2020 को दिल्ली से कोलकाता गयी। देश के उत्तरी क्षेत्र में आपूर्ति के लिए भारतीय वायुसेना के एक मालवाहक विमान के ज़रिये आईसीएमआर के वीटीएम किट और अन्य आवश्यक सामग्रियाँ दिल्ली से चंडीगढ़ और लेह भेजी गयीं। पुणे से दिल्ली लायी गयी आईसीएमआर किटों को (मुम्बई-दिल्ली-हैदराबाद-चेन्नई-मुम्बई और हैदराबाद-कोयम्बटूर) के मार्गों पर संचालित उड़ानों के ज़रिये शिमला, ऋषिकेश, लखनऊ और इम्फाल पहुँचाया जा रहा है। आईसीएमआर की किटें आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुद्दुचेरी भी पहुँचाई गयी हैं। चेन्नई और हैदराबाद के लिए अलग से इनकी खेप भेजी गयी है। चेन्नई और हैदराबाद के लिए अलग से इनकी खेप भेजी गयी है। कपड़ा मंत्रालय की और से भेजी गयी खेप को कोयंबटूर पहुँचाया गया है।

समय पर ढंग से गंतव्यों तक आपूर्ति पहुँचाने के लिए सूचनाओं को साझा करने, प्रश्नों का उत्तर देने और ज़मीनी स्तर पर किया जा रहा काम 24 घंटे चल रहा है, ताकि कोविड-19 से निबटने के प्रयासों को और सशक्त बनाया जा सके और इनके लिए आवश्यक मदद दी जा सके।