माया : अद्रश्य कारण और द्रश्य प्रभाव

पिछले लेखों में माया से सम्बन्धित और मानव जीवन के सांसारिक पहलुओं में इसकी असम्भवता पर प्रकाश डाला गया था। इनमें कहा गया था कि 95 फीसदी जीवों में मुख्य रूप से कार्बन, हाइड्रोजन, ऑक्सीजन और नाइट्रोजन शामिल हैं और तत्त्व कार्बन में चार प्रकार के सहसंयोजक बनाने की अनूठी गुणवत्ता है; बांड, अर्थात्, एकल, दोगुनी, तिगुनी और चौगुनी, एच, ओ और एन के अन्य तीन तत्त्वों के साथ। इन तत्त्वों के बीच अंतरंगता के कारण यह आंतरिक अभिरुचि रहती है कि वे मित्रवत या अमित्र गुणों वाले अनंतनंत उत्पादों को जन्म देने के लिए लगभग अनंत संख्या में क्रमपरिवर्तन और संयोजन बनाते हैं। प्रशंसनीय उत्तर माया की गूढ़ और गूढ़ अभिव्यक्तियों में असीम और अभेद्यता में फिर से निहित है।

एक जीवित चीज़ का रहस्य इसकी जटिलता और भव्यता, इसमें जाने वाले परमाणुओं में नहीं है, बल्कि जिस तरह से उन परमाणुओं को एक साथ रखा गया है; उसमें है। यह थोड़ी पेचीदा नवीनता है कि अगर किसी को चिमटी के साथ खुद को अलग करना होता है, तो एक समय में एक परमाणु, एक ठीक परमाणु धूल का एक टीला पैदा करेगा, जिसमें से कोई भी कभी जीवित नहीं था; लेकिन सभी एक बार किसी के पास थे। जल्दी या बाद में हममें से हर एक परमाणु साँस लेते हैं, जो किसी के द्वारा पहले भी साँस ली गयी होती है, जिसे आप सोच सकते हैं कि हमसे पहले कौन जीया है- गौतम बुध, महावीर, महात्मा गाँधी या ओसामा बिन लादेन? उपनिषदों के माध्यम से सनातन धर्म सन्तों ने अपने उपदेशों में दोहराया है कि यह ब्रह्माण्ड एक ऐसा मंच था, जिसमें हमेशा एक ही कलाकार (परमाणुओं) ने अपना रोल निभाया। वे भेष और समूहों में भिन्न होते थे; लेकिन पहचान बदले बिना। और ये अभिनेता अमरता से सम्पन्न थे। शायद श्रेष्ठ चेतना के माध्यम से इस शाश्वत् रहस्योद्घाटन ने इस्साक न्यूटन को मामले की अविनाशीता के कानून को उजागर करने के लिए प्रेरित किया।

डेमोक्रिट्स नाम से एक ग्रीक, जिसे अबर्डा के हँसने वाले दार्शनिक के रूप में भी जाना जाता है; ने कहा कि ब्रह्माण्ड के पहले सिद्धांत परमाणु और खाली स्थान हैं। बाकी सब कुछ मौज़ूद है। संसार असीमित हैं। वे अस्तित्त्व में आते हैं और नष्ट हो जाते हैं। उससे कुछ भी अस्तित्त्व में नहीं आ सकता है, जो कि नहीं है, और न ही उसमें से गुज़रता है, जो नहीं है। इसके अलावा परमाणु आकार और संख्या में असीमित हैं, और वे पूरे ब्रह्माण्ड में एक भँवर में पैदा होते हैं और इस तरह सभी समग्र चीज़ें उत्पन्न करते हैं- आग, पानी, वायु, पृथ्वी। यहाँ तक कि ये दिये गये परमाणुओं के समूह हैं। और यह उनकी एकजुटता की वजह से है कि ये परमाणु अप्रभावी और अटल हैं। सूर्य और चंद्रमा ऐसे चिकने और गोलाकार द्रव्यमानों से बना है, जो कि परमाणुओं की देन है। इसी तरह आत्मा भी है; जो समान है।

अब मानव शरीर और माया के चमत्कारिक प्रभावों के बारे में चर्चा करते हैं। वास्तव में वयस्क व्यक्ति की विशिष्ट मात्रा के आधार पर कोई यह निष्कर्ष निकाल सकता है कि मानव शरीर में 15 ट्रिलियन कोशिकाएँ होती हैं। इसलिए यदि कोई मात्रा या भार उठाता है, तो एक को अलग-अलग संख्या मिलती है। मामले को बदतर बनाते हुए मानव शरीर को समान रूप से कोशिकाओं के साथ पैक नहीं किया जाता है, जैसे कैंडी सेब से भरा जार। एक अनुमान के अनुसार, मानव शरीर में प्रति सेकेंड 10 लाख कोशिकाएँ मरती हैं। इसका मतलब है कि एक दिन में लगभग 1.2 किलोग्राम कोशिकाएँ मर जाती हैं। लेकिन यह चिन्ता की कोई बात नहीं है। इसके विपरीत यह एक वास्तविक समस्या होगी, यदि मानव शरीर में कोशिकाएँ नहीं मरती हैं। कोशिका मृत्यु सेलुलर बिल्डिंग ब्लॉकों के शरीर की रीसाइक्लिंग का एक पूरी तरह से प्राकृतिक हिस्सा है और यह वास्तव में जीवन के लिए एक पूर्व शर्त है। पुरानी और टूटी हुई कोशिकाओं को निकालना होगा। कोशिकाओं के कुछ हिस्से, जो टूट गये हैं या शुरू से ही सही नहीं थे; उन्हें हटाने की आवश्यकता है।

इसलिए कोशिका मृत्यु शरीर की गुणवत्ता और स्वच्छता प्रणाली का एक बहुत ही महत्त्वपूर्ण हिस्सा है, जो पुराने और टूटे हुए टुकड़ों को दूर करती है और उन्हें नये के साथ बदल देती है। हालाँकि तब समस्या उत्पन्न होती है, जब कोशिका मृत्यु प्रक्रिया में कुछ गलत हो जाता है। कैंसर के मामले में कोशिकाएँ मरने से इन्कार करती हैं और ट्यूमर के रूप में विकसित होती हैं। अल्जाइमर या पार्किंसंस जैसी बीमारियों में इसके विपरीत होता है-  मस्तिष्क की कोशिकाएँ मर जाती हैं; भले ही वे कुछ करने के लिए नहीं हैं। आज 50 से अधिक बीमारियाँ हैं, जिनमें वैज्ञानिकों को पूरे कारण पता हैं, या इसका एक प्रमुख हिस्सा कोशिका मृत्यु में संतुलन की विफलता से सम्बन्धित है। इसने पिछले एक दशक के दौरान दुनिया में अनुसंधान के सबसे विपुल क्षेत्र के रूप में विभिन्न प्रकार की कोशिका मृत्यु में अनुसंधान किया है।

हालाँकि एक बहुत महत्त्वपूर्ण तथ्य यह नहीं देखा जा सकता है कि करीब 34 ट्रिलियन कोशिकाएँ दशकों तक सहयोग करती हैं। स्वार्थी रोगाणुओं के अराजक युद्ध के बजाय एक एकल मानव शरीर को जन्म देती हैं। निश्चित ही यह अद्भुत है। यहाँ तक कि बहु-कोशिकीयता के एक बुनियादी स्तर का भी विकास उल्लेखनीय है। लेकिन हमारे पूर्वज कई अलग-अलग प्रकारों से बने एक विशाल सामूहिकता को विकसित करते हुए एक साधारण स्पंज की तरह शरीर रचना से आगे बढ़ गये। एक गहरे स्तर पर उस सामूहिक को समझने के लिए हमें यह जानना होगा कि यह वास्तव में कितना बड़ा है?

कार्बनिक यौगिकों के चार मुख्य वर्गों जैसे कि मैक्रोमोलेक्युलस (कार्बोहाइड्रेट, लिपिड, प्रोटीन और न्यूक्लिक एसिड) को लेकर कहा जाता है कि यह सभी जीवित चीज़ों के उचित कामकाज के लिए आवश्यक होते हैं, जिन्हें पॉलिमर या मैक्रोमोलेक्यूल्स कहा जाता है। ये सभी यौगिक मुख्य रूप से कार्बन, हाइड्रोजन और ऑक्सीजन से बने होते हैं; लेकिन विभिन्न अनुपातों में। इससे प्रत्येक यौगिक को अलग-अलग गुण मिलते हैं। परिचित न्यूक्लिक एसिड फॉर्म डीएनए और आरएनए हैं।

मायावी माया का एक बहुत ही आकर्षक उदाहरण इस तथ्य में निहित है कि एक ही तरह के परमाणुओं की संख्या एक ही क्रिस्टलीय रूप पैदा करती है, और एक ही क्रिस्टलीय रूप परमाणुओं की रासायनिक प्रकृति से स्वतंत्र है, और केवल उनके द्वारा  संख्या और सापेक्ष स्थिति को निर्धारित किया जाता है। इन चार मूल तत्त्वों को कैसे, क्यों और कहाँ से मिला है? इन गुणों का अब तक वैज्ञानिकों ने कोई जवाब नहीं दिया है।

प्रोटीन वह नाम है, जिसके साथ हर कोई सांसारिक मामलों में बहुत परिचित है, अमीनो एसिड से बने जटिल अणु हैं और जीवित जीवों में होने वाली रासायनिक प्रक्रियाओं के लिए आवश्यक हैं। प्रोटीन सभी जीवित जीवों में बुनियादी घटक हैं। प्रोटीन मांसपेशियों के शुष्क वज़न का लगभग 80 फीसदी, त्वचा का 70 फीसदी और रक्त का 90 फीसदी होता है। पादप कोशिकाओं का आंतरिक पदार्थ भी आंशिक रूप से प्रोटीन से बना होता है। पादप कोशिकाओं का आंतरिक पदार्थ भी आंशिक रूप से प्रोटीन से बना होता है।

प्रोटीन का महत्त्व किसी जीव या ऊतक में उनकी राशि की तुलना में उनके कार्य से अधिक सम्बन्धित है। एंजाइमो सभी के लिए एक और परिचित नाम है, जो वास्तव में प्रोटीन हैं और बहुत कम मात्रा में हो सकते हैं। फिर भी ये पदार्थ सभी चयापचय प्रतिक्रियाओं को उत्प्रेरित करते हैं। जीवों को रासायनिक पदार्थ बनाने में सक्षम बनाते हैं – अन्य प्रोटीन, न्यूक्लिक एसिड, कार्बोहाइड्रेट और लिपिड, जो जीवन के लिए आवश्यक हैं। यद्यपि एमिनो एसिड में अन्य सूत्र हो सकते हैं, प्रोटीन में उन लोगों के पास सामान्य रूप से आरसीएच (एनएच 2) सीओओएच होता है, जहाँ सी कार्बन है, एच हाइड्रोजन है, एन नाइट्रोजन है, ओ ऑक्सीजन है, और आर एक समूह है; जो संरचना और संरचना में भिन्न है, जिसे साइड चेन कहा जाता है। लम्बी शृंखला बनाने के लिए अमीनो एसिड एक साथ जुड़ जाते हैं। अधिकांश आम प्रोटीनों में 100 से अधिक अमीनो एसिड होते हैं। कुछ प्रोटीन, जैसे कि हीमोग्लोबिन, एक से अधिक प्रोटीन सबयूनिट (पॉलीपेप्टाइड शृंखला) से बना होता है।

प्रोटीन कई प्रकार के अणुओं के साथ, अन्य प्रोटीन सहित, लिपिड के साथ, कार्बोहाइड्रेट के साथ और डीएनए के साथ बातचीत कर सकते हैं। जैसा कि अनुमानित औसत आकार के बैक्टीरिया में प्रति सेल लगभग दो मिलियन प्रोटीन होते हैं। सामान्य उदाहरण ई कोलाई और स्टैफिलोकोकस ऑरियस हैं। करीब 50,000 से एक मिलियन के आदेश पर छोटे बैक्टीरिया में कम अणु होते हैं। एक से तीन बिलियन के आदेश पर खमीर कोशिकाओं में लगभग 50 मिलियन प्रोटीन और मानव कोशिकाओं को शामिल करने का अनुमान लगाया गया है। मानव जीनोम द्वारा एन्कोड किये गये करीब 20,000 या तो प्रोटीनों में से केवल 6,000 विशेष कोशिकाओं में पाये गये हैं।

यूकेरियोट्स जैसे अन्य जीवों में 15,000, बैक्टीरिया में 3,200, आर्किया में 2,400 और वायरस के पास अपने सम्बन्धित जीनोम में औसतन 42 प्रोटीन होते हैं। कोशिका में प्रोटीन की सबसे प्रसिद्ध भूमिका एंजाइम के रूप में होती है, जो रासायनिक प्रतिक्रियाओं को उत्प्रेरित करती है। एंजाइम चयापचय में शामिल अधिकांश प्रतिक्रियाओं को पूरा करते हैं, साथ ही डीएनए प्रतिकृति जैसी प्रक्रियाओं में डीएनए में हेरफेर करते हैं। संरचना और कार्य में अन्तर के बावजूद, मानव शरीर में पाये जाने वाले सभी ज्ञात प्रोटीनों में एक समान मूल आणविक सूत्र ष्ट ठ्ठ॥ १.५८ ०. ०.०१५ठ्ठहृ ०.२८ ५ ०.००५ठ्ठह्र ०.३० ७ ०.००७ठ्ठस् ०.०१ २ ०.००२ठ्ठ है। प्रोटीन का सामान्य सूत्र क्रष्ट॥ (हृ॥२) ष्टह्रह्र॥ है, जहाँ ष्ट कार्बन है, ॥ हाइड्रोजन है, हृ नाइट्रोजन है, ह्र ऑक्सीजन है, और क्र एक समूह है, जो संरचना में भिन्न है, जिसे साइड चेन कहा जाता है। अब विषाणुओं का ज़िक्र करते हैं, जो कि आँख के लिए अदृश्य है; लेकिन मानवता पर एक भयावह प्रभाव होने से कोविद-19 के रूप में दुनिया भर में झटके हुए हैं; कोशिकाओं से बाहर नहीं बने हैं। एक एकल वायरस कण को एक विषाणु के रूप में जाना जाता है, और एक सुरक्षात्मक प्रोटीन शेल के भीतर बँधे जीन के एक सेट से बना होता है, जिसे कैप्सिड कहा जाता है।

वायरस पौधे, जानवर या बैक्टीरिया नहीं हैं; लेकिन वे जीवित राज्यों के सर्वोत्कृष्ट परजीवी हैं। यद्यपि वे अपनी विलक्षण प्रजनन क्षमताओं के कारण जीवित जीवों की तरह लग सकते हैं, शब्द के सख्त अर्थों में वायरस जीवित जीव नहीं हैं। एक मेजबान सेल के बिना, वायरस अपने जीवन-निर्वाह कार्यों या पुनरुत्पादन नहीं कर सकते हैं। वायरस को आमतौर पर उन जीवों द्वारा वर्गीकृत किया जाता है, जिन्हें वे जानवरों, पौधों या जीवाणुओं को संक्रमित करते हैं। चँूकि वायरस पौधे की कोशिका की दीवारों में प्रवेश नहीं कर सकते हैं, वस्तुत: सभी पौधों के वायरस कीटों या अन्य जीवों द्वारा प्रसारित होते हैं, जो पौधों पर फीड करते हैं।

कवक, जो मानव शरीर को संक्रमित करने वाली एक अन्य इकाई है, आमतौर पर एक ही कोशिका से बना होता है, जैसे कि खमीर, या एकाधिक कोशिकाओं के मामले में, मशरूम के मामले में। बहु-कोशिकीय कवक के शरीर कोशिकाओं से बने होते हैं, जो एक साथ पंक्तियों में बँधते हैं, जो पेड़ों की शाखाओं से मिलते-जुलते हैं। कुछ कवक मनुष्यों में गम्भीर बीमारियों का कारण बन सकते हैं, जिनमें से कई अनुपचारित होने पर घातक हो सकते हैं। इसके अलावा खून की कमियों वाले व्यक्ति विशेष रूप से कवक द्वारा विभिन्न रोगों के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, जो आँखों, नाखूनों, बालों और विशेष रूप से त्वचा पर हमला कर सकते हैं और दाद और एथलीट फुट जैसे स्थानीय संक्रमण का कारण बन सकते हैं। फंगल बीजाणु भी विभिन्न प्रकार की एलर्जी का कारण हैं। फिर बैक्टीरिया के सन्दर्भ में आता है, मानव शरीर को संक्रमित करने और विभिन्न बीमारियों का कारण बनने वाली बहुत ही परिचित इकाई, सबसे छोटी और सरल कोशिकाएँ हैं।

उनकी रचना शायद सेल के अपरिहार्य रासायनिक शृंगार का एक बेहतर मापक है, जो एक विशेष मानव कोशिका हो सकती है। यह अनुमान लगाया गया है कि इसके लगभग 70 फीसदी खरपतवार में पानी शामिल है (जिसका अर्थ है हाइड्रोजन और ऑक्सीजन), डीएनए एक फीसदी, आरएनए छ: फीसदी, न्यूक्लियोटाइड्स 0.4 फीसदी, अमीनोकिड्स 0.4 फीसदी, कार्बोहाइड्रेट तीन फीसदी, लिपिड दो फीसदी, आयन एक फीसदी और अपशिष्ट उत्पाद 0.2 फीसदी।

अब उन अधिकांश खाद्य पदार्थों के घटकों के आने से जो मनुष्यों द्वारा प्रिय हैं, कार्बोहाइड्रेट का सबसे परिचित नाम है। यह एक प्रकार का मैक्रोमोलेक्यूल है, जो हमारे आहार का एक अनिवार्य हिस्सा बनता है। अनाज, फल और सब्ज़ियाँ सभी कार्बोहाइड्रेट के प्राकृतिक स्रोत हैं।

कार्बोहाइड्रेट शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं, विशेष रूप से ग्लूकोज के माध्यम से, एक साधारण चीनी जो स्टार्च का एक घटक है और कई प्रधान खाद्य पदार्थों में एक घटक है। मनुष्यों, जानवरों और पौधों में कार्बोहाइड्रेट के अन्य महत्त्वपूर्ण कार्य भी हैं। कार्बोहाइड्रेट को स्टोइकोमेट्रिक फॉर्मूला (ष्ट॥२ह्र)ठ्ठ द्वारा दर्शाया जा सकता है, जहाँ ठ्ठ अणु में कार्बन की संख्या है। दूसरे शब्दों में कार्बोहाइड्रेट के अणुओं में कार्बन से हाइड्रोजन का अनुपात 1:2:1 है। यह सूत्र कार्बोहाइड्रेट शब्द की उत्पत्ति की व्याख्या भी करता है। घटक कार्बन कार्बो और पानी के घटक हैं। इसलिए, हाइड्रेट, कार्बोहाइड्रेट को तीन उपप्रकारों में वर्गीकृत किया गया है :- मोनो-सैकराइड्स, डी-सैकराइड्स, और पॉली-सैकराइड्स। ग्लूकोज, फ्रूक्टोज और गैलेक्टोज आम मोनोसेकेराइड हैं। गैलेक्टोज दूध शर्करा में पाया जाता है और फ्रूक्टोज फल शर्करा में पाया जाता है। हालाँकि सभी में एक ही रासायनिक सूत्र (ष्ट६॥१२ह्र६) होता है, लेकिन वे संरचनात्मक और रासायनिक रूप से भिन्न होते हैं।

एक अन्य परिचित कार्बोहाइड्रेट ग्लाइकोजन है, जो मनुष्यों और अन्य कशेरुक में ग्लूकोज का भण्डारण रूप है और ग्लूकोज के मोनोमर से बना है। ग्लाइकोजन स्टार्च के समतुल्य पशु है और यह आमतौर पर यकृत और मांसपेशियों की कोशिका में जमा होने वाला एक अत्यधिक शाखित अणु है। एक और प्रमुख कार्बोहाइड्रेट सेलूलोज, सबसे प्रचुर मात्रा में प्राकृतिक बायोपॉलिमर है। पौधों की कोशिका भित्ति ज़्यादातर सेल्यूलोज से बनी होती है। यह कोशिका को संरचनात्मक सहायता प्रदान करता है। लकड़ी और कागज़ प्रकृति में ज़्यादातर सेल्यूलोसिक हैं। मानव शरीर में कार्बन, हाइड्रोजन और ऑक्सीजन का एक और आकर्षक परस्पर सम्बन्ध, परिचित लिपिड हैं, जिनमें कार्बोहाइड्रेट जैसे अन्य अणुओं की तुलना में पानी का अनुपात बहुत कम है। लिपिड कार्बनिक यौगिकों का एक विषम समूह है, जो पानी में अघुलनशील होते हैं और गैर-ध्रुवीय कार्बनिक विलायकों में घुलनशील होते हैं। वे स्वाभाविक रूप से अधिकांश पौधों, जानवरों, सूक्ष्मजीवों में पाये जाते हैं और सेल झिल्ली के घटकों, ऊर्जा भण्डारण अणुओं, इन्सुलेशन और हार्मोन के रूप में उपयोग किये जाते हैं।

दूध सबसे आम उदाहरण है, जिसे लिपिड (लिपिड को सामान्य भाषा में कई बार वसा भी कहा जाता है, परन्तु दोनों में कुछ अन्तर होता है। लिपिड प्राकृतिक रूप से बने अणु होते हैं, जिनमें वसा, मोम, स्टेरॉल, वसा-घुलनशील विटामिन, जैसे विटामिन ए, डी, ई और के, मोनोग्लीसराइड, डाई ग्लिसराइड, फॉस्फोलिपिड और अन्य आते हैं), पर चर्चा करते समय उद्धृत किया जा सकता है। नवीनतम निष्कर्षों के अनुसार, दूध को लगभग 400 लिपिड माना जाता है, जिसमें इसके प्राकृतिक स्रोत के आधार पर कम-से-कम 16 फैटी एसिड होते हैं। मक्खन में असाधारण रूप से जटिल लिपिड और फैटी एसिड होते हैं। हालाँकि लिपिड मुख्य रूप से कार्बन और हाइड्रोजन से बने होते हैं, फिर भी कई लिपिड अणुओं में ऑक्सीजन, नाइट्रोजन, सल्फर और फॉस्फोरस भी हो सकते हैं। लिपिड जीवों की संरचना और कार्यों में कई और विविध प्रयोजनों की सेवा करते हैं। वे पोषक तत्त्वों का एक स्रोत हो सकते हैं, कार्बन, ऊर्जा-भण्डारण अणुओं, या झिल्ली और हार्मोन के संरचनात्मक घटकों के लिए एक भण्डारण रूप। लिपिड में रासायनिक रूप से भिन्न यौगिकों का एक व्यापक वर्ग होता है, जो पानी के अणुओं में बड़े, अघुलनशील होते हैं। फास्फोलिपिड्स कोशिका झिल्ली बनाते हैं। लिपिड पौधों, पिगमेंट (क्लोरोफिल) और स्टेरॉयड पर मोमी आवरण (छल्ली) के रूप में भी काम करते हैं। ऑक्सीजन परमाणुओं की तुलना में लिपिड में अधिक कार्बन और हाइड्रोजन परमाणु होते हैं। वसा एक ग्लिसरॉल (शराब) और तीन फैटी एसिड चेन से बना होता है। इस सबयूनिट को ट्राइग्लिसराइड कहा जाता है। फॉस्फोलिपिड्स में एक पानी-प्यार करने वाला हाइड्रोफिलिक सिर और दो पानी से डरने वाला; हाइड्रोफोबिक पूँछ हैं। न्यूक्लिक एसिड एक सेल में आनुवंशिक जानकारी ले जाते हैं। डीएनए या डी-ऑक्सीराइबोस न्यूक्लिक एसिड में एक जीवित चीज द्वारा आवश्यक प्रत्येक प्रोटीन बनाने के लिए सभी निर्देश होते हैं। आरएनए इस आनुवंशिक जानकारी को कॉपी और स्थानांतरित करता है, ताकि प्रोटीन बनाया जा सके।

चार रिंगों में व्यवस्थित 17 कार्बन परमाणुओं की आणविक संरचना की विशेषता वाले प्राकृतिक या सिंथेटिक कार्बनिक यौगिकों के एक वर्ग को स्टेरॉयड करते हैं, जो जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान और चिकित्सा में महत्त्वपूर्ण हैं और वे संलग्न समूहों की प्रकृति में एक-दूसरे से भिन्न होते हैं, स्थिति समूह, और स्टेरॉयड नाभिक (या गोने) का विन्यास। स्टेरॉयड के आणविक संरचनाओं में छोटे संशोधन उनकी जैविक गतिविधियों में उल्लेखनीय अन्तर पैदा कर सकते हैं। स्टेरॉयड समूह में सभी सेक्स हार्मोन, अधिवृक्क कॉर्टिकल हार्मोन, पित्त एसिड और कशेरुक के स्टेरोल शामिल हैं, साथ ही कीड़े और जानवरों और पौधों के कई अन्य शारीरिक रूप से सक्रिय पदार्थों के मॉलिंग हार्मोन शामिल हैं। चिकित्सीय मूल्य के सिंथेटिक स्टेरॉयड में बड़ी संख्या में विरोधी भडक़ाऊ एजेंट, एनाबॉलिक (विकास-उत्तेजक) एजेंट, और मौखिक गर्भ निरोधक हैं। स्टेरॉयड के अन्य प्रमुख और परिचित उदाहरणों में प्रोजेस्टेरोन (गर्भ को बढ़ावा देना), एण्ड्रोजन (मर्दाना विशेषताओं का विकास) और कार्डियो-टॉनिक स्टेरॉयड (उचित हृदय समारोह की सुविधा) शामिल हैं।

भोजन में पाया जाने वाला अधिकांश वसा ट्राइग्लिसराइड्स, कोलेस्ट्रॉल और फॉस्फोलिपिड्स के रूप में होता है। वसा-घुलनशील विटामिन (ए, डी, ई, और के) और कैरोटीनॉयड के अवशोषण को सुविधाजनक बनाने के लिए कुछ आहार वसा आवश्यक है। मनुष्यों और अन्य स्तनधारियों को कुछ आवश्यक फैटी एसिड के लिए आहार की आवश्यकता होती है, जैसे कि लिनोलिक एसिड (एक ओमेगा-6 फैटी एसिड) और अल्फा लिनोलिक एसिड (एक ओमेगा-3 फैटी एसिड); क्योंकि वे आहार में सरल अग्रदूतों से संश्लेषित नहीं कर सकते हैं। कुछ आहार नायक, जो केवल आहार के सेवन को फिर से जिगिंग के माध्यम से रोगों का प्रबन्धन करने का दावा करते हैं। मौलिक धारणा यह है कि हम सेलुलर 100 फीसदी मानव हैं। मान लीजिए कि गेहूँ और डेयरी को हटा दिया गया है, जो बच्चों या वयस्कों के लिए सबसे आम आहार है, जो कुछ बीमारी सिंड्रोम से पीडि़त हैं।

पहला विचार यह है कि भोजन से एलर्जी के लक्षण अलग-अलग होते हैं, जीर्ण दस्त या कब्ज़ आदि। इस दृष्टिकोण के साथ समस्या यह है कि शरीर 100 फीसदी मानव नहीं है। फिर से यह एक सीधा विचार है। वास्तविकता इससे कहीं अधिक परिष्कृत है। आहार के साथ मुझे जो समस्या दिखायी देती है, वह है। हमारे शरीर के सभी जीवाणु पदार्थ जीवित रहने के लिए खाद्य पदार्थों को हटाने के लिए अपनाते हैं। हम हर 25 साल में प्रिंट करते हैं। बैक्टीरिया घंटों के भीतर अनुकूलन के साथ प्रजनन कर सकते हैं।

आप देखते हैं, बैक्टीरिया में जितनी जीवित प्रवृत्ति है, उतने ही हम हैं। यह भी एक बेहतर अस्तित्त्व वृत्ति की तुलना में हम करते हैं। क्योंकि वे हमसे बहुत तेज़ी से प्रजनन कर सकते हैं। इसके शीर्ष पर आपके पास भी परजीवी हैं। यह सभी जैविक पदार्थ एक-दूसरे के बीच रासायनिक संदेश भेजकर संचार करते हैं। और इसलिए अब आप यह समझना शुरू कर सकते हैं कि आहार केवल एक सीमित प्रभाव हो सकता है। एक बार जब आप भोजन के एक हिस्से को हटा देते हैं, तो ये सभी पाँच घटक खुद को पुनर्संयोजित करते हैं। ताकि वे जीवित रह सकें और बीमारी फिर से हावी हो जाए। रोग भोजन के स्तर से अधिक गहरा है।

लोगों के दिमाग में यह विचार है कि कुछ रोगजनक हमारे प्राचीन शरीर के वातावरण में आते हैं। और ऐसे लक्षण पैदा करते हैं, जो हमें असहज बनाते हैं। और हम सभी को एक एंटीबायोटिक लेना है, जो उस एक चीज़ को मारने जा रहा है। फिर मानव शरीर फिर से 100 फीसदी मानव है। बच्चे ‘ओवर मेडिकेटेड’ हैं। जब बुखार बमुश्किल 99 डिग्री होता है, तो मैं पेरेंटिंग दवा देखता हूँ। यदि हम आँकड़ों को देखें, तो आप एंटीबायोटिक दवाओं का परिचय देखते हैं। यह सरासर झूठ है। लेकिन ऐसा ज़्यादातर लोगों के दिमाग में होता है। और इस छवि को कम करके आँका नहीं जा सकता। यह वही है, जो ज़्यादातर लोग देखते हैं। यह एक शक्तिशाली छवि है, जो हमारे मानस और अच्छे लोगों के बीच गहरा सम्बन्ध बनाती है।

वास्तव में हमें पता नहीं है कि शरीर में क्या होता है, जब हम एक एंटीबायोटिक का परिचय देते हैं। अविश्वसनीय रूप से जटिल जैविक सूप में हमारे शरीर हैं। हम तीन अरब वर्षों के विकास का परिणाम हैं। बैक्टीरिया से क्या होता है? मुँह में वायरल और फंगल मामला। आँखों और नाक में, दिल में, जिगर में, मस्तिष्क में, आँत में, प्लीहा आदि में। यह सब हमारे पास है हमारे पास कोई सुराग नहीं है। हम अपने जीवन का अहसान मानते हैं, जो हमारे अन्दर रहता है। यह हमें जीवित रखता है। हम केवल जैविक ही नहीं, विकास का एक उत्पाद हैं। लेकिन उच्च खुले चेतना प्राप्त करने के लिए परतों में निर्मित जैव-विद्युत विकास भी। रोग, मेरी विनम्र दृष्टि में उस सब का एक व्यवधान है।

परमाणु की संरचना के विभिन्न पहलुओं पर बातचीत करने के बाद माया की अवधारणा पर मेरा ध्यान केंद्रित हुआ। इस लेख के माध्यम से, जो इस शृंखला में अंतिम है; मैं उपयुक्त अभिव्यक्ति खोजने के लिए काम करता हूँ; जिसमें मैं खुद को अभिव्यक्त कर सकता हूँ। हालाँकि मैं खुद को एक नाविक जैसी स्थिति में अधिक पाता हूँ, जो एक दूरदराज़ के द्वीप पर फँस गया है, जहाँ स्थितियाँ किसी भी चीज़ से भिन्न होती जाती हैं, और जहाँ चीज़ों को बदतर बनाने के लिए मूल निवासी पूरी तरह से अनजान भाषा बोलते हैं। इसे छोटा करते हुए कहता हूँ- ‘माया, माया बनी हुई है; एक रहस्य।’